नीट पीजी रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना स्कोर

0
384

नई दिल्ली। National Board of Examinations (NBE) ने NEET PG Result 2019 की घोषणा कर दी है। इस रिजल्ट को आप नैशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की ऑफिशल वेबसाइट http://natboard.edu.in/ पर जाकर देख सकते हैं। National Eligibility cum Entrance Test- Post Graduate (NEET-PG) 2019 एग्जाम का आयोजन 6 जनवरी 2019 को किया गया था। NEET PG 2019 के साथ ही आवेदक अपना स्कोर भी चेक कर पाएंगे।

ऑफिशल रिलीज के मुताबिक सामान्य वर्ग की कट ऑफ 1200 में से 340 है SC/ST/OBC आवेदकों के लिए कॉट ऑफ 295 है वहीं दिव्यांगों के लिए न्यूनतम स्कोर 317 है। आवेदकों के व्यक्तिगत स्कोर nbe.edu.in. पर जाकर देख सकते हैं। व्यक्तिगत स्कोर केवल 6 फरवरी तक ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे। आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से स्कोरकार्ड डाक के जरिए नहीं भेजा जाएगा। 6 तारीख के बाद लिंक को हटा लिया जाएगा।

नीट पीजी 2019 स्कोर के आधार पर ही आवेदकों को मेडिकल के पीजी कोर्सेस में दाखिले मिलेगा। देश में मेडिकल के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए नीट पीजी एग्जाम को पास करना जरूरी होता है। इस एग्जाम में मिलने वाले अंकों के आधार पर देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है। राज्य स्तर पर मेडिकल के पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए कोई एग्जाम नहीं लिया जाता है।

NEET PG Result 2019 देखने के लिए यहां क्लिक करें

नीट पीजी एग्जाम कुल 1.48 लाख आवेदकों ने दिया था। यह एग्जाम देश के 165 सेंटर्स पर एक साथ आयोजित किया गया था। नीट पीजी स्कोर के आधार पर सफल आवेदकों को देश के मेडिकल पीजी कोर्सेस में दाखिला मिलेगा। सफल होने वाले आवेदकों की कट ऑफ तैयार की जाएगी जिसके आधार पर दाखिला मिलेगा।