RBSE 12th का टाइम टेबल जारी, प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए फ्लाइंग स्क्वैड

0
455

अजमेर। राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने 12वीं कक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया है। इस टाइमटेबल को आप राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) की ऑफिशल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं। डेटशीट के मुताबिक 12वीं कक्षा के एग्जाम 7 मार्च 2019 से शुरू होंगे जो 2 अप्रैल 2019 को खत्म होंगे।

Rajasthan Board Time Table 2019 Class 12 देखने के लिए क्लिक करें।

राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा के एग्जाम सुबह 8 बजे शुरू होंगे जो 11.45 बजे तक चलेंगे। वहीं टाइपिंग का एग्जाम सुबह 9 बजे शुरू हो जाएगा। प्रैक्टिकल एग्जाम में किसी भी तरह की नकल को रोकने के लिए बोर्डने फ्लाइंग स्क्वैड का गठन किया है। इसके अलावा एक विडियोग्राफर भी होगा जो पूरे एग्जाम की विडियो शूट करेगा।

बोर्ड को प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर कर तरह की शिकायत मिली थी जिसके मुताबिक एग्जामिनर रिश्वत लेकर प्रैक्टिकल एग्जाम करवाते थे। बोर्ड की सेक्रेटरी मेघना चौधरी ने कहा कि यह पहली बार है जब राजस्थान में प्रैक्टिकल एग्जाम की निगरानी के लिए फ्लाइंग स्क्वैड का गठन किया जा रहा है। प्रैक्टिकल एग्जाम 17 जनवरी से 23 फरवरी तक चलेंगे। इसके अलावा थ्योरी एग्जाम खत्म करने के बाद छात्रों को अंत में समाप्त लिखना होगा और खाली पेज पर तिरछी लाइनें डालनी होंगी।