ऐसे चुनें अपने पसंदीदा TV चैनलों का पैक, जानिए सही तरीका

0
205

नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक अपने चैनलों का पैक नहीं चुना है या फिर चैनलों को चुनने में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो इसके लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ग्राहकों के 73 सवालों का जवाब दिया है। इसके लिए एक अलग सेक्शन ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर शुरू किया है। क्योंकि 1 फरवरी से डीटीएच और केबल पर टीवी देखने का अंदाज बदल जाएगा।

क्या महंगा होगा टीवी देखना
ट्राई ने कहा कि 154 रुपये मासिक पर सभी ग्राहक 100 चैनल देख सकेंगे। इन 100 चैनलों में फ्री टू एयर, पेड चैनल (ए-ला-कार्टे या फिर बुके) का चुनाव किया जा सकता है। 25 चैनल दूरदर्शन के हैं, जिनको दिखाना जरूरी है। ऐसे में बाकी बचे 75 चैनलों का चुनाव दर्शक अपनी तरफ से कर सकते हैं। अधिकतम चैनल चुनने पर किसी तरह की कोई रोक ट्राई ने नहीं लगाई है।

यहां पर मिलेगा जवाब
ट्राई ने टीवी दर्शकों के सभी सवालों का जवाब देने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अक्सर पूछे जाने वाले सवाल नाम का एक सेक्शन शुरू किया है। https://main.trai.gov.in/sites/default/files/FAQ_BnCS_Hindi.pdf पर क्लिक कर के लोग अपने 73 सवालों के जवाब पा सकते हैं।

चुन सकते हैं चैनल
ट्राई ने चैनलों को चुनने के लिए वेबसाइट भी बनाई है। आप channel.trai.gov.in पर जाकर इसकी पूरी डिटेल ले सकते हैं। यहां पेड चैनल, फ्री टू एयर चैनल और चैनल बुक लिस्ट दी गई है। पेड में कुल 330 चैनल्स हैं। इसमें 5 रुपये से कम वाले 156 चैनल हैं।