शेयर मार्केट में बिकवाली तेज होने से सोना 6 साल के शिखर पर पहुंचा

0
106

नई दिल्ली। शेयर मार्केट में बिकवाली तेज होने और घरेलू मार्केट में डिमांड बढ़ने के साथ गोल्ड नए रेकॉर्ड बना रहा है। दिल्ली में सोमवार को इसकी कीमत 33,650 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। यह गोल्ड की 6 साल में सबसे अधिक कीमत है। पीपी जूलर्स के वाइस चेयरमैन पवन गुप्ता का कहना है कि घरेलू मार्केट में शादी-ब्याह के कारण इसकी डिमांड बढ़ी है।

शादी-ब्याह का सीजन मार्च तक चलेगा। गुप्ता ने कहा कि गोल्ड का अगला पड़ाव 34 हजार रुपये है। अगर डिमांड नहीं थमी तो यह 34 हजार रुपये से आगे भी जा सकता है। सोमवार को ही एक दिन में गोल्ड 350 रुपये तक उछला। इंटरनैशनल मार्केट में भी गोल्ड में तेजी है। लंदन एक्सचेंज पर यह 1,300.95 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

29 और 30 जनवरी को अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक है। इसमें ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो गोल्ड में और तेजी आ सकती है। अमेरिका सहित अन्य देशों के शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव का माहौल है। इसलिए लोग गोल्ड में पैसे लगा रहे हैं। रुपये में कमजोरी भी गोल्ड में तेजी को हवा दे रही है।

मार्केट सर्वे एजेंसी विनायक इंक के प्रमुख विजय सिंह का कहना है कि इस वक्त गोल्ड में शॉट टर्म इन्वेस्टमेंट ही सही रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 34 हजार या इससे ऊपर जाने के बाद गोल्ड में नरमी आ सकती है। अगर फेडरल बैंक ने ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं तो शेयर मार्केट कुछ संभल सकता है।