लाल निशान में खुले बाजार, सेंसेक्स 30 अंक गिरा, निफ्टी 10,650 के करीब

0
321

नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में गिरावट, कंपनियों के तिमाही नतीजे और अंतरिम बजट से पहले निवेशकों में छाई बिकवाली के चलते भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को भी लाल निशान में खुले। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का बीएसई 114 अंकों की गिरावट के साथ 35541 अंकों पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 41 अंकों की गिरावट के साथ 10,620 अंकों पर खुला।

हालांकि, 9.30 तक बाजार ने थोड़ी रिकवरी की और सेंसेक्स 30 अंकों की गिरावट के साथ 35626 अंकों पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में फाइनेंस सेक्टर में बिकवाली के कारण सुबह का कारोबारी सत्र निराशाजनक रहा और यह 10655 पर कारोबार कर रहा है। 50 शेयरों के संवेदी सूचकांक निफ्टी में 27 शेयर हरे और 22 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। 9.32 बजे निफ्टी 6 अंकों की गिरावट के साथ 10,655 पर कारोबार कर रहा है।

इन शेयरों में रही तेजी
बीएसई में PERSISTENT सिस्ट्स लिमिटेड, अडानी पावर, नेटवर्क-18, अडानी पोर्ट्स और लिंडे इंडिया, जबकि एनएसई में जी एंटरटेनमेंट, भारती इंफ्राटेल, टीसीएस, कोल इंडिया और एलएंडटी टॉप गेनर रहे।

इन शेयरों में रही गिरावट
बीएसई में HEG, ग्रेफाइट, वक्रांगी, आईएलएंडएफएस ट्रांसपोर्ट और अवंती जबकि एनएसई में अडानी पोर्ट्स, इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, बजाज फाइनेंस, यस बैंक और बजाज फिनसर्व टॉप लूजर रहे।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चीनी युआन में मजबूती
चीन की मुद्रा युआन में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती रही। चीनी विदेशी मुद्रा विनिमय व्यापार प्रणाली में युआन 116 आधार अंकों की बढ़त के साथ डॉलर के मुकाबले 6.7356 पर रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के हाजिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में युआन को प्रत्येक कारोबारी दिन केंद्रीय समता मूल्य से अधिकतम दो फीसदी कमजोर होने या मजबूत होने दिया जा सकता है।

डॉलर के मुकाबले युआन का केंद्रीय समता मूल्य प्रत्येक कारोबारी दिन अंतरबैंक बाजार खुलने से पहले बाजार के विविध घटकों द्वारा पेश मूल्य के भारित औसत के बराबर होता है