जब जंगल छोड़ शहर में आया पैंथर, लोगों में छाई दहशत

0
104

कोटा। जंगल छोड़ अब शेर, चीते, भालू जैसे खूंखार जानवर शहरी आबादी में घूम रहे हैं। मालारोड़ क्षेत्र में भी पिछले कुछ दिनों से पैंथर का मूवमेंट लगातार बना हुआ है। रविवार की रात मुख्य मार्ग पर पैंथर विचरण करता देखा गया। वाट्सअप पर सड़क क्रोस करते पैंथर का फोटो वायरल हो रहा है।

इससे लोगों में दहशत हो रही है, वहीं वन विभाग के अनुसार पैंथर के दिखाई देने की सूचनाएं लगातार मिल रही है, लेकिन न तो पैंथर अब तक नजर आया है न ही कोई प्रत्यक्षदर्शी सामने आया है। विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी संजय नागर ने बताया कि विभाग को पुलिस कन्ट्रोल रूप में सूचना मिली थी कि मालारोड पर लोगों ने पैंथर देखा है।

इस पर विभाग की टीम मौके पर पहुंची और गश्त की, लेकिन पैंथर नजर नहीं आया है। टीम लगातार गश्त कर रही है। सैन्य क्षेत्र, पुलिस लाइन, मालारोड समेत अन्य इलाकों में गश्त की जा रही है।करीबन एक माह से क्षेत्र में लगातार पैंथर के देखे जाने की सूचनाएं सामने आ रही है। गत दिनों माला रोड क्षेत्र में रेल्वे के एक अधिकारी के बंगले में किसी बड़े वन्यजीव के नजर आने की सूचना मिली थी व पगमार्क भी नजर आए थे।

वन विभाग के ही अधिकारियों ने पगमार्क पैंथर के होने की आशंका व्यक्त की थी, इसके बाद से ही लगातर सूचनाएं मिल रही है, लेकिन वन विभाग द्वारा गश्त के दौरान कोई जीव नजर नहीं आ रहा है। गत दिनों से बस्तियों में वन्यजीवों के प्रवेश की शिकायतें काफी आ रही है। थर्मल व नांता क्षेत्र में पैंथर के देखा जा रहा था। नांता क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक पैंथर की मौत भी हो गई थी। इसके अलावा बंदा धर्मपुरा क्षेत्र में भी गत दिनों पैंथर के होने की शिकायत मिली थी।