चंदा कोचर के खिलाफ FIR दर्ज करने वाले CBI अफसर का तबादला

0
299

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने वाले सीबीआई अफसर सुधांशु धर मिश्रा का तबादला कर दिया गया है। सीबीआई ने कोचर के खिलाफ ये कार्रवाई 22 जनवरी को की थी।

बैंकिंग सिक्योरिटी एंड फ्रॉड सेल (बीएसएफसी) में एसपी सुधांशु को रांची में सीबाआई की आर्थिक अपराध शाखा में भेज दिया गया है। उनकी जगह विश्वजीत दास को यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले दास कोलकाता में सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा में एसपी थे।

सीबीआई ने 3,250 करोड़ रुपए के लोन मामले में चंदा कोचर के अलावा उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की थी। एजेंसी ने वीडियोकॉन कंपनी के मुंबई-औरंगाबाद स्थित दफ्तरों और दीपक कोचर के ठिकानों पर छापे भी मारे थे।

वीडियोकॉन ग्रुप को आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 2012 में दिए गए लोन और और उसके न्यूपावर रिन्यूएबल्स के साथ लेन-देन से जुड़े मामले में सीबीआई ने कार्रवाई की थी। न्यूपावर दीपक कोचर की कंपनी है।

क्या है पूरा मामला ?
वीडियोकॉन ग्रुप की पांच कंपनियों को आईसीआईसीआई बैंक ने अप्रैल 2012 में 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था। ग्रुप ने इस लोन में से 86% यानी 2810 करोड़ रुपए नहीं चुकाए। इसके बाद लोन को 2017 में एनपीए घोषित कर दिया गया।

लोन स्वीकृत करने वाली कमेटी में चंदा कोचर शामिल थीं। चंदा कोचर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप है। उनके खिलाफ आरोपों की जांच चल रही है। यह आरोप भी है कि वीडियोकॉन ग्रुप के एमडी वेणुगोपाल धूत ने दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स में पैसा लगाया था।

चंदा कोचर ने 3 महीने पहले इस्तीफा दिया
चंदा कोचर ने पिछले साल अक्टूबर में आईसीआईसीआई बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया था। वीडियोकॉन को लोन दिए जाने के मामले में उनके खिलाफ आईसीआईसीआई बैंक स्वतंत्र जांच भी करवा रहा है।

सीबीआई लक्ष्य से भटक कर जांच का दायरा बढ़ा रही- जेटली
इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को ट्वीट कर वीडियोकॉन मामले में सीबीआई की जांच के तरीके पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था- जांच एजेंसी लक्ष्य पर नजर रखने की बजाय इन्वेस्टिगेटिव एडवेंचर कर रही है। इस एडवेंचरिज्म और प्रोफेशनल जांच में आधारभूत अंतर है। जेटली इस वक्त अमेरिका में हैं और वे यहां सॉफ्ट टिश्यू सरकोमा कैंसर का इलाज करा रहे हैं।