मारुति आल्टो का नया अवतार इसी साल होगा लॉन्च, जानिए खूबियां

0
358

नई दिल्ली। देश की सबसे पॉप्युलर छोटी कार Maruti Alto पूरी तरह नए अवतार में आने वाली है। Maruti Suzuki अपनी इस एंट्री लेवल हैचबैक को मॉर्डन बनाने पर काम कर रही है। नई ऑल्टो के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह कार नए BS VI इंजन और लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी।

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि नई Maruti Suzuki Alto इस साल के अंत तक बाजार में उतार दी जाएगी। मारुति ऑल्टो साल 2000 के आसपास लॉन्च की गई थी। साल 2004 से यह कार लगातार 14 साल तक देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। साल 2018 में यह बिक्री के मामले में मारुति डिजायर से पिछड़ गई।

ऑल्टो ने कंपनी के एंट्री लेवल मॉडल के रूप में मारुति 800 को रिप्लेस किया और अभी तक इसकी 35 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री हो चुकी है। मारुति के एमडी केनिचि अयुकावा ने ऑल्टो के वर्तमान मॉडल को लेकर कहा, ‘यह पुराना हो गया है और हम इसे अपग्रेड करेंगे।’ ऑल्टो दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में मार्केट में उपलब्ध है।

एक 800cc का इंजन है। दूसरा 1,000cc का इंजन है, जो कुछ साल पहले लॉन्च की गई Alto K10 में मिलता है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि रेनॉ क्विड जैसे मॉडल्स से हैचबैक सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए ऑल्टो के डिजाइन में ‘भारी बदलाव’ किए जाएंगे। सेफ्टी की बात करें, तो ऑल्टो का नया मॉडल ज्यादा सुरक्षित और लेटेस्ट क्रैश टेस्ट नॉर्म्स के अनुरूप होगा।

नई ऑल्टो की कीमत के बारे में सूत्रों का कहना है कि कोशिश रहेगी कि इसकी कीमत वर्तमान मॉडल्स के आसपास ही रखी जाए। बता दें कि साल 2017 में 2.57 लाख ऑल्टो की बिक्री हुई थी। साल 2018 में इसकी 2.56 यूनिट की बिक्री हुई।