Huawei ने लॉन्च किया कोर 5G चिपसेट, मिले 30 5G कमर्शल कॉन्ट्रैक्ट

0
93

नई दिल्ली।चीन की कंपनी Huawei Technologies ने गुरुवार को बीजिंग में दुनिया की पहली कोर चिप लॉन्च की है। यह चिपसेट खासतौर से 5G बेस स्टेशंस के लिए तैयार की गई है। इस चिपसेट का नाम Tiangang है। साथ ही, कंपनी ने 30 5G कमर्शल कॉन्ट्रैक्ट्स भी हासिल कर लिए हैं। इन कॉन्ट्रैक्ट्स में से 50 फीसदी से ज्यादा यूरोप में हैं।

कंपनी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर ऑफ बोर्ड रेयान डिंग ने लॉन्च इवेंट में बताया कि Tiangang नाम वाली यह चिपसेट दुनिया भर में सिम्प्लफाइड 5G नेटवर्क्स और बड़े स्तर पर किए जाने वाले नेटवर्क डेप्लॉयमेंट को सपॉर्ट करेगी। कंपनी का दावा है कि यह नई चिपसेट 5G इंडस्ट्री में अपनी तरह की पहली होगी।

यह इंटीग्रेशन, कंप्यूटिंग पावर और स्पेक्ट्रल बैंडविड्थ में अहम होगी। यह फीचर्स नेटवर्क डिप्लॉयमेंट कॉस्ट घटाने में मदद करेंगे। हालांकि, कुछ पश्चिमी देश (जो कि अमेरिका के सहयोगी भी हैं) राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से Huawei को 5G कंस्ट्रक्शन और डिप्लॉयमेंट में हिस्सा लेने से रोक रहे हैं। हालांकि, कंपनी के कमर्शल कॉन्ट्रैक्ट का बड़ा हिस्सा यूरोप से है।

Huawei ने अपना पहला 5G मॉडेम भी लॉन्च किया है। इसका नाम Balong 5000 है। कंपनी का दावा है कि यह सबसे पावरफुल सिंगल चिप है, जो कि अलग-अलग आर्किटेक्चर को सपॉर्ट करता है। कंपनी ने यह भी कहा है कि Balong 5000 से पावर्ड Huawei का 5G स्मार्टफोन बर्सिलोना में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में रिलीज होगा।

Balong 5000 पहला चिपसेट है जो कि अधिकतम 5G डाउनलोड स्पीड के लिए इंडस्ट्री बेंचमार्क परफॉर्मेंस ऑफर करता है। यह Sub-6.5GHz पर 4.6Gbps तक की डाउनलोड स्पीड हासिल कर सकता है।