अपने पसंदीदा टीवी चैनल चुनने में ट्राई का टूल करेगा सहायता

0
398

नई दिल्ली। 1 फरवरी से लागू होने जा रहे टीवी चैनलों के नए नियम से अगर आप अभी अपने पंसदीदा चैनलों को चुन नहीं पाए हैं, तो परेशान होने की बात नहीं है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने करोड़ों उपभोक्ताओं के लिए एक नया टूल लांच किया है। इस टूल की मदद से दर्शक अपने पैकेज को आसानी से तैयार कर सकते हैं।

ट्राई ने एक टूल को तैयार किया किया है। http://channel.trai.gov.in/ पर जाकर के उपभोक्ता आसानी से अपने पैक को तैयार कर सकते हैं। इस टूल के बन जाने के बाद आपको पता चल जाएगा कि हर महीने आपको चैनल देखने के लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा।

आपको चैनलों के अलावा अपने पसंद के जॉनर, एचडी/एसडी और पसंदीदा भाषा के बारे में भी बताना होगा। इसके बाद आपके पास प्रत्येक चैनल की डिटेल आ जाएगी। हालांकि आप इसमें से चैनलों की संख्या को घटा-बढ़ा सकते हैं।

टीवी देखना होगा महंगा
हालांकि ट्राई का कहना है कि 1 फरवरी से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा, लेकिन बाजार एक्सपर्ट का मानना है कि इससे टीवी देखना और महंगा हो जाएगा। ट्राई का दावा इसलिए सच्चा नहीं है, क्योंकि इसमें पेड चैनलों का जिक्र नहीं है।

हर ब्रॉडकास्टर ने अपने चैनलों का अलग से बुके तैयार किया है। इनमें पे और एचडी चैनल भी शामिल हैं। स्टार प्लस, सोनी, जी, एंड टीवी, कलर्स आदि चैनल पे कैटेगिरी में आते हैं। अगर आप एसडी के साथ एचडी चैनल देखना चाहते हैं तो फिर उनका पैसा अलग से देना होगा।
बेसिक चैनलों का बुके (एसडी)

ब्रॉडकास्टरचैनलों की संख्याकीमत
स्टार इंडिया1349
जी मीडिया2445
सोनी टीवी931
इंडिया कास्ट2025
डिज्नी710
डिस्कवरी88
टाइम्स नेटवर्क47
टर्नर24.8
एनडीटीवी43.5
टीवी टुडे20.75

100 चैनलों में केवल एफटीए शामिल
यहां एक बात और गौर करने की है जिन 100 चैनलों के लिए 153 रुपये चुकाने होंगे, उनमें किसी भी ब्रॉडकास्टर के पेड चैनल शामिल नहीं होंगे। ट्राई के एक अधिकारी का कहना है कि 153 रुपये में सभी तरह के एफटीए और पेड चैनल दिखाने की बात गलत प्रचार की गई है।

अगर आप इस लिस्ट में एचडी पेड चैनल शामिल करते हैं तो प्रत्येक के लिए 19 रुपये खर्च करने होंगे। इसके चलते पेड चैनलों की भी नई कीमत हो जाएगी। जहां गांव-कस्बों व छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए 200-250 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, अब बढ़कर 440 रुपये हो जाएगा। स्पोर्ट्स व एचडी चैनल्स देखने होंगे तो 600 रुपये खर्च करने होंगे। अगर दर्शक ए-ला-कार्टे बेसिस पर चैनल देखते हैं तो फिर उनको 800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

देखिये! 1 फरवरी से लागू होने वाली टीवी चैनल की प्राइस लिस्ट: यह भी पढ़ें