ट्राई के आदेश के खिलाफ कोटा में आज केबल टीवी प्रसारण बंद

0
350

कोटा । शहर में आज सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक केबल टीवी प्रसारण बंद रहेगा। यह निर्णय राजस्थान केबल ऑपरेटर्स एसोसिएशन की रविवार को अजमेर में आयोजित बैठक में लिया गया । इस बंद से शहर के लगभग 2 लाख केबल टीवी उपभोक्ता प्रभावित होंगे। शहर में 135 केबल ऑपरेटर्स हैं। ऑपरेटर्स अपनी ओर से कनेक्शन बंद रखेंगे।

ऑपरेटर्स टेलीफोन रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा 1 फरवरी से नया टैरिफ ऑर्डर लागू करने विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस टैरिफ ऑर्डर के लागू होने के बाद उपभोक्ताओं के लिए केबल टीवी देखना महंगा होना निश्चित है।

वहीं, केबल ऑपरेटर का मार्जिन भी कम हो जाएगा, जिससे केबल ऑपरेटर के लिए अपने खर्चे निकलना भी मुश्किल हो जाएगा। 1 फरवरी से सभी प्रमुख चैनल्स की रेट 19 रुपए होने जा रही है। केबल ऑपरेटर्स की मुख्य मांग है कि किसी भी चैनल की रेट 5 रुपए से ज्यादा न हो, जिससे उपभोक्ताओं पर ज्यादा भार न पड़े।

दूसरीओर इस मामले के जानकारों का कहना है कि केबल ऑपरेटर सिर्फ अपने मार्जिन घटने की आशंका के कारण विरोध कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को प्रति चैनल एक रुपया या इससे भी कम देना पड़ेगा।

कई चैनल पूरा पैकेज न्यूज़ चैनल समेत मात्र 18 रुपये महीने में दे रहे हैं। FTA चैनल तो इसके बाद भी फ्री रहेंगे। ऑपरेटर उपभोक्ताओं को गुमराह कर रहे हैं। यदि ट्राई के आदेश से टीवी चैनल देखना महंगा होगा तो इसका विरोध उपभोक्ताओं को करना चाहिए न कि ऑपरेटर्स को।