गरीबों को मिलेगा 1 रुपए किलो गेहूं, जल्द लागू होगा 10 फीसदी आरक्षण : गहलोत

0
96

जयपुर। 15वीं विधानसभा के अंतिम दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने भाजपा सरकार पर पिछले 5 साल में गौमाता की दुर्दशा करने के आरोप लगाए। इसके साथ ही 10 फीसदी आरक्षण जल्द लागू करने की बात भी कही। वहीं गरीबों को 1 रुपए किलो गेंहू देने की घोषणा भी की।

गहलोत बोले कि भाजपा पूछती है कांग्रेस ने 50 सालों में क्या किया। हमने लोकतंत्र को जिंदा रखा। भाजपा ने जनता से किए वादे पूरे नहीं किए। गौ माता की भाजपा साशन में ऐसी दुर्दशा हुई। 74016 गायों की मौते हुईं। वहीं कांग्रेस को मुसलमानों की पार्टी बता दिया। हिंगोनिया गौशाला के नाम पर जमर राजनीति हुई।

इसके साथ गहलोत ने कहा कि गरीबों को 1 रुपए किलो गेंहू दिया जाएगा। इसके साथ आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण जल्द लागू किया जाएगा। आरक्षण की बात पर गहलोत ने कहा कि 20 साल पहले कांग्रेस 14 फीसदी आरक्षण लेकर आई थी। जिसे भाजपा ने 10 फीसदी कर दिया। मूंग खरीद के जरिए किसानों को राहत देने की कोशिश की जाएगी।

कर्जमाफी पर सीएम गहलोत बोले कि हमने तय किए हैं कि सीसी बैंक के जितने भी कर्जे हैं चाहे वे लघु सिमांत हैं या अन्य हैं उन सबके कर्जे माफ किए जाए। ये हमने घोषणा की हैं। जिसकी प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है।

वहीं गहलोत ने राजेंद्र राठौड़ पर चुटकी लेते हुए कहा कि ये हमारे पड़ोसी हैं लेकिन कभी पड़ोसी धर्म निभाया। रात को अपना बर्थ डे मना रहे हैं फिल्मी गाने गा रहे हैं। मुझे डिस्टर्ब कर रहे हैं और खुदी गाने गाते हैं। अरे 10 बजे बाद माइक बंद हो जाता है। कभी कार्रवाई हुई, क्योंकि आप ही मंत्री थे।