बारां जिले के गोयरा में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत, खुदाई शुरू

0
129

बारां। भारत सरकार के प्राकृतिक गैस पेट्रोलियम मंत्रालय के सैटेलाइट सर्वे में शाहाबाद तलहटी क्षेत्र में पेट्राेलियम पदार्थों की मौजूदगी के संकेत मिले हैं। मंत्रालय की ओर से अधिकृत गुजरात की निजी कंपनी की टीम ने मंगलवार को ड्रिलिंग करना शुरू कर दिया है। टीम की ओर से 12 दिन तक क्षेत्र के 15 किमी एरिया में ड्रिलिंग कर सैंपल एकत्रित किए जाएंगे।

इसकी रिपोर्ट प्राकृतिक गैस पेट्रोलियम मंत्रालय को भेजी जाएगी। प्राकृतिक गैस एवं पेट्रोलियम मंत्रालय को सैटेलाइट के माध्यम से क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थों की मौजूदगी को लेकर संकेत मिले हैं।

तलहटी क्षेत्र में गैस पेट्रोलियम पदार्थ होने की संभावना को देखते हुए मंत्रालय से अधिकृत गुजरात की नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी के करीब साढ़े तीन सौ कर्मचारियों ने जांच के लिए आवश्यक मशीनरी उपकरणों सहित गाेयरा के पास स्थाई कैंप लगाकर गैस व पेट्रोलियम पदार्थ की जांच का कार्य शुरू कर दिया है।

मंगलवार से कंपनी ने मशीनों के माध्यम से ड्रिलिंग शुरू कर दी है। करीब 12 दिन तक 15 किमी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों से सैंपल लेकर कंपनी की टीम समीपवर्ती मध्यप्रदेश के इलाके में प्रवेश कर जाएगी।

खोज के लिए कैंप लगाया
पेट्रोलियम मंत्रालय को सैटेलाइट से क्षेत्र में नेचुरल गैस एवं पेट्रोलियम पदार्थ की उपलब्धता के संकेत मिले हैं। कितनी मात्रा में है, इसकी जांच की जानी है। खोज के लिए कैंप लगाया है। ड्रिलिंग को लेकर केंद्र व कलेक्टर से अनुमति ली गई है। – यासीन,, ओएनजीसी कंपनी के सीनियर सुपरवाइजर