पेट्रोल 13 पैसे बढ़कर 71.27 रुपए हुआ, लगातार छठे दिन इजाफा

0
159

नई दिल्ली।पेट्रोल के रेट में मंगलवार को लगातार छठे दिन और डीजल के रेट में लगातार 13वें दिन इजाफा हुआ। दिल्ली में पेट्रोल मंगलवार को 14 पैसे महंगा होकर 71.27 रुपए प्रति लीटर हो गया। मुंबई में भी 13 पैसे का इजाफा हुआ। वहां पेट्रोल का रेट 76.90 रुपए हो गया है। मेट्रो शहरों में डीजल की कीमतों में 19 से 21 पैसे का इजाफा हुआ। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर-रुपए के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें तय करती हैं।

तेल कंपनियां 10 जनवरी से लगातार कीमतें बढ़ा रही हैं। इस दौरान सिर्फ पेट्रोल की कीमतों में सिर्फ 1 दिन (बुधवार) मामूली कमी आई थी। 13 दिनों (10-22 जनवरी) में दिल्ली में डीजल 3.66 रुपए और मुंबई में 3.89 रुपए महंगा हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी आई है।

हालांकि, ब्रेंट क्रूड का रेट 62 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहा है। कमोडिटी विश्लेषकों के मुताबिक चीन की मंदी की रिपोर्ट के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास की रफ्तार थमने की आशंका है। इसलिए कच्चे तेल के दाम कम हुए हैं। विश्लेषकों का कहना है कि इस गिरावट से फिलहाल भारत में पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बड़ी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।