राज. विसभा : पुरानी पेंशन योजना और शीतलहर से नुकसान का मुद्दा उठा

0
56

जयपुर। विधानसभा के छठे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू हुई। इस दौरान पुरानी पेंशन योजना का मुद्दा उठा। वहीं शीतलहर से फसलों को हुए नुकसान और बाड़ी बायपास की मांग भी रखी गई। जिसके जवाब संबंधित मंत्रियों ने दिए। वहीं सचिन पायलट ने नरेगा से संबंधित आंकड़े भी सदन में पेश किए।

प्रश्नकाल के दौरान बाड़ी विधायक गिरिराज मलिंगा ने बायपास बनाने की मांग सदन में रखी। जिसका जवाब देते उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि बायपास बनाने की एक प्रक्रिया होती है। इसके हर पहलू पर विचार किया जाएगा।

इसके साथ शीतलहर से फसलों को हुए नुकसान पर भी सवाल किए गए। जिसका जवाब देते हुए मंत्री मास्टर भंवरलाल ने कहा कि टोंक और झालावाड़ के कुछ तहसीलों से खराबी की जानकारी मिली है। जो की 25 फीसदी से कम है।

पहला बिल सचिन रखेंगे
15 वीं विधानसभा के पहले सत्र का पहला बिल प्रभारी मंत्री सचिन पायलट रखेंगे। पंचायती राज संस्थाओं में चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता खत्म करने के लिए पंचायती राज संशोधन विधेयक 2019 पायलट द्वारा रखा जाएगा। इसका पूरी चर्चा के बाद संभवतया मंगलवार को ही अनुमोदन कर दिया जाएगा। 23 जनवरी को एक साथ तीन संशोधन विधेयक लाए जाएंगे।