राजस्थान : RAS-2018 की मुख्य परीक्षा स्थगित

0
608

अजमेर। राजस्थान सरकार के आदेश के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग के फुल कमीशन ने भी सोमवार को बैठक कर आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 को स्थगित कर दिया। आयोग जल्द ही इस परीक्षा की नई तिथि तय करेगा। पूर्व में यह परीक्षा 29 और 30 जनवरी को आयोजित होने वाली थी। आगामी एक सप्ताह के भीतर नई तिथि की घोषणा के भी संकेत मिले है।

आयोग अध्यक्ष दीपक उप्रेती की अध्यक्षता में सोमवार को फुल कमीशन की बैठक हुई। इसमें सभी सदस्य और आयोग सचिव और संयुक्त सचिव आदि उपस्थित थे। जिसमें यह निर्णय लिया गया। जानकारी के अनुसार मीटिंग में राज्य सरकार के मंत्रिमंडल द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा को आगे खिसकाने के प्रस्ताव पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

आयोग के फुल कमीशन ने भी सरकार के मंत्रिमंडल की अनुशंसा को मंजूर किया और इस परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया। आयोग सूत्रों के अनुसार अब यह परीक्षा कब ली जाएगी इसके बारे में जल्द ही निर्णय किया जाएगा।

माना जा रहा है कि आयोग इस संबंध में एक सब कमेटी का भी गठन कर सकता है। हालांकि, इसकी पुष्टि अभी आधिकारिक रूप से नहीं हुई है। यह कमेटी आगामी दिनों में अन्य एजेंसियों की परीक्षाओं को छोड़कर किन तिथियों में आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन कर आ सकती है। इस बारे में अपनी राय दे सकती है।

आयोग ने पूर्व में इस परीक्षा के लिए 29 और 30 जनवरी तय की थी, लेकिन ओबीसी और एमबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों द्वारा राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर के सामने लगातार धरने देने के बाद राज्य सरकार ने इस परीक्षा को आगे बढ़ाने का प्रस्ताव पारित कर दिया था। यह धरना गुरुवार को समाप्त हो गया था।

सरकार की अनुशंसा आयोग को शुक्रवार को मिल गई थी, लेकिन शनिवार और रविवार को आयोग में अवकाश होने के चलते इस पर निर्णय नहीं लिया जा सका था। आयोग ने प्रमुखता से इस मुद्दे को फुल कमीशन की बैठक में लिया और इस पर अपने निर्णय की मोहर लगाई। इससे प्रदेश भर के अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी और असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई है।