JEE Main 2: जानिए, अप्रैल वाली परीक्षा के लिए कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

0
496

नई दिल्ली। हर साल आईआईटीज और देश के अग्रणी इंजिनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) की मेन और अडवांस्ड परीक्षाओं का आयोजन होता है। इस साल से जेईई मेन की परीक्षा का साल में दो बार आयोजन होगा। एक परीक्षा जनवरी में होगी और दूसरी अप्रैल में। 2019 की जनवरी वाली मेन्स परीक्षा तो हो चुकी है जिसका रिजल्ट भी आ गया है। अब अप्रैल वाली परीक्षा की बारी है। आइए अप्रैल वाली परीक्षा के बारे में जानते हैं कि कब एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और पूरा शेड्यूल क्या है…

पूरा शेड्यूल
रजिस्टेशन– 8 फरवरी से 7 मार्च, 2019 तक
फीस जमा करने की तारीख-8 फरवरी से 8 मार्च, 2019 तक
परीक्षा-6 अप्रैल से 20 अप्रैल, 2019 तक
रिजल्ट- 30 अप्रैल, 2019 को

आपको बता दें कि जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा का रिजल्ट 19 जनवरी को जारी किया गया। इस एग्जाम को पहली बार एनटीए ने घोषित किया था। एग्जाम 1 लाख से ज्यादा छात्र बैठे थे। एग्जाम का रिजल्ट केवल ऑनलाइन तरीके से ही देखा जा सकता है। एग्जाम का रिजल्ट डाक या ईमेल के जरिए नहीं भेजा जाएगा।

जेईई मेन एग्जाम को पास करने वाले आवेदक NITs, IIITs and CFTIs जैसे बड़े संस्थानों में सेंट्रल सीट एलोकेशन के तहत एडमिशन पाने के हकदार होंगे। जेईई मुख्य एग्जाम देने के लिए आवेदक के 12वीं में 75 अंक होना जरूरी होता है। वहीं SC/ST के 65 फीसदी अंक होना जरूरी होता है।