घर में जितने टीवी उतने लेने पड़ेंगे कनेक्शन, TRAI के नए नियम

0
127

नई दिल्ली। 1 फरवरी से आपके घर में जितने टीवी हैं, उतने नए कनेक्शन आपको लेने पड़ेंगे। इतना ही नहीं प्रत्येक केबल या डीटीएच कनेक्शन के लिए हर महीने ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। हालांकि जिन लोगों ने लंबे समय के लिए चैनल पैकेज ले रखा है उनको ट्राई ने बड़ी राहत दी है।

फिलहाल जिन घरों में एक से ज्यादा केबल कनेक्शन हैं, उनको केवल अलग से सेट टॉप बॉक्स लगवाना पड़ता है। एक ही प्लान लेकर के आप दो-तीन टीवी चला सकते हैं। हालांकि 1 फरवरी से आपको अपने घर या फिर अन्य जगह पर लगे टीवी के लिए अलग-अलग कनेक्शन लेना पड़ेगा। प्रत्येक टीवी के लिए अलग पैकेज लेना पड़ेगा। इससे ऐसे लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ पड़ेगा।

लंबे पैकेज लिए लोगों को मिली राहत
हालांकि ट्राई ने फिलहाल उन लोगों को बड़ी राहत दी है जिन्होंने 3, 6, 9 12 महीने का पैकेज लिया है। ऐसे लोगों का प्लान समाप्ति तक ऐसे ही चलता रहेगा, जैसा अभी चल रहा है। जब यह प्लान समाप्त हो जाएगा।

उसके बाद उनको 1 फरवरी से लागू होने वाले नए नियमों के तहत पैसा देना होगा। ट्राई ने कहा है कि यह पूरी तरह से ग्राहक पर निर्भर करेगा कि वो फिलहाल अपने चल रहे प्लान को आगे बढ़ाना चाहता है या फिर 1 फरवरी से नए नियम के तहत चैनल देखना चाहता है।

पे चैनल के लिए देनी होगी नेटवर्क कैपेसिटी फीस
प्रत्येक पे चैनल के लिए ग्राहकों को 1 फरवरी से नेटवर्क कैपेसिटी फीस भी देनी होगी। यह फीस पे चैनल के दाम के अलावा होगी। 100 एसडी चैनलों के अलावा 25 एसडी चैनल अतिरिक्त लेने पर 20 रुपये देने होंगे।

चलते रहेंगे एफटीए चैनल
हालांकि जो ग्राहक 31 जनवरी तक भी अपने टीवी चैनलों को नहीं चुनेंगे, उनके लिए 1 फरवरी से सभी फ्री टू एयर (एफटीए) चैनलों का प्रसारण चलता रहेगा। हालांकि पेड चैनलों का प्रसारण बाधित हो जाएगा।