पेट्रोल-डीजल के दाम बेलगाम, पहुंचे एक माह पूर्व के स्तर पर

0
144

नई दिल्ली। नए साल में पेट्रोल और डीजल के दामों में जैसे फिर से आग लगी हुई है। शुरुआती दिनों की मामूली राहत के बाद लगातार बढ़ रही कीमतें एक महीने पुराने स्तर पर पहुंच गई हैं। सोमवार को तेल के दामों में फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी में पेट्रोल जहां 19 पैसे महंगा हुआ है वहीं डीजल के दाम 26 पैसे बढ़े हैं।

इसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 71.14 रुपए लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 65.71 रुपए लीटर मिल रहा है। मुंबई में तेल के दाम आज 76.77 रुपए लीटर हैं जबकि डीजल 68.81 रुपए लीटर मिल रहा है। इसी तरह चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम 73.85 रुपए लीटर हैं जबकि डीजल 69.41 रुपए लीटर मिल रहा है।

कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम 73.23 रुपए लीटर हैं जबकि डीजल 67.49 रुपए लीटर मिल रहा है। बता दें नया साल लगते ही अब फिर से पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने लगे हैं। वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद, प्रमुख तेल कंपनियों ने अपना फायदा देखते हुए ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है।

ताजा कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे का एक कारण कमजोर निवेश भी है।वहीं, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी गिरावट दर्ज की गई है। यही वजह है कि नया साल लगते ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। ईंधन की कीमतों में इजाफा इसलिए हुआ है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतों में तेजी नजर आ रही है।