BSNL का Wings VoIP ऐप लॉन्च, इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे यूजर्स

0
166

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपनी इंटरनेट बेस्ड कॉलिंग ऐप Wings VoIP लॉन्च की है और यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसकी मदद से जिन इलाकों में सेल्युलर कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम है, वहां भी यूजर्स इंटरनेट की मदद से कॉल कर सकेंगे। स्टेट रन टेलीफोन ऑपरेटर ने पिछले साल VoIP (Voice over internet protocal) इंट्रोड्यूस किया था।

भारत में कमजोर मोबाइल नेटवर्क बड़ी समस्या है, जिसका ऑप्शन अभी वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स हैं। बीएसएनएल का कहना है कि वह यूजर्स का VoIP एक्सपीरियंस बेहतर बनाना चाहता है और BSNL Wings ऐप लॉन्च इस दिशा में पहला कदम है। Wings ऐप उन जगहों पर भी कॉलिंग की सुविधा देगा जहां मोबाइल नेटवर्क पहुंचते ही नहीं।

बेसमेंट्स या मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स में यह समस्या आम है। ऐसे में केवल इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत पड़ेगी और यूजर्स एकदूसरे को कॉल कर पाएंगे। इसका फायदा उठाने के लिए यूजर्स 2G, 3G, 4G सेल्युलर नेटवर्क के अलावा Wifi का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐप पर कोई भी रिस्ट्रिक्शन या लिमिट नहीं है।

इंटरनेट प्रोवाइडर कोई भी हो, यूजर्स को VoIP की सुविधा मिलेगी। साथ ही ऐप का इंटरफेस भी सामान्य कॉलिंग ऐप के जैसा ही रखा गया है, जिससे यह यूजर फ्रेंडली रहे। यह खुद ही कॉन्टैक्स्ट को सिंक कर लेगा, जिससे कॉलिंग के लिए एक-एक यूजर का नंबर नहीं ढूंढना होगा। हालांकि, यह सर्विस फ्री नहीं है और इसके लिए वन-टाइम पेमेंट करना होगा, जिसके बाद यूजर्स साल भर कॉलिंग कर सकेंगे।

कैसे शुरू करें BSNL VoIP सर्विस?
सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से यह ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एक बार 1,099 रुपए का पेमेंट आपको साल भर की सर्विस के लिए करना होगा। इसके अलावा एसआईपी (Session Initiation Protocol) भी डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद आपको 10 डिजिट की सब्सक्रिप्शन आईडी अलॉट की जाएगी। रजिस्टर्ड मेल-आईडी पर 16 डिजिट का पिन भेजा जाएगा, जिसे इनपुट करने के बाद आप Wings सर्विस ऐक्टिवेट कर पाएंगे।