एलन के 5 स्टूडेंट्स ने हासिल की टॉप 100 पर्सेन्टाइल

0
443

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की गई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जनवरी जेईई-मेन-2019 का परिणाम शनिवार को जारी कर दिया गया। एनटीए द्वारा 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त करने वाले एक तिहाई स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि जनवरी एनटीए ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर प्राप्त करने वाले 15 स्टूडेंट्स की सूची जारी की है। इनमें से 5 स्टूडेंट्स एलन से हैं। इनमें सम्बित बेहेरा, जयेश सिंगला, केविन मार्टिन, अंकित कुमार मिश्रा और कार्तिकेय गुप्ता शामिल हैं। ये सभी पांचों स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के स्टूडेंट्स हैं। सम्बित पिछले तीन साल से एलन में जेईई की तैयारी कर रहा है, वहीं जयेश, केविन, अंकित व कार्तिकेय दो-दो साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि 8 से 12 जनवरी के मध्य दो शिफ्टों में देश विदेश के 258 शहरों में 467 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई, जिसमें से 9 लाख 29 हजार 198 विद्यार्थी बीई-बीटेक के लिए पंजीकृत हुए, जिसमें से 8 लाख 74 हजार 469 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।

सफलता के लिए स्टडी प्लान तैयार किया : सम्बित बेहेरा
ओडिशा के भुवनेश्वर निवासी सम्बित बेहेरा ने 100 परसेन्टाइल प्राप्त किए हैं। सम्बित ने फिजिक्स में 100, मैथेमेटिक्स में 100 एवं कैमेस्ट्री में 99.98 परसेन्टाइल प्राप्त किए है। सम्बित पिछले करीब तीन साल से कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहा है और अभी 12वीं कक्षा में अध्ययनरत है।

सम्बित ने बताया कि उसने जेईई मेन एग्जाम की तैयारी योजनाबद्ध तरीके से की थी। रेण्डमली कुछ भी उठाकर पढने की जगह मैंने स्टडी प्लान तैयार किया। इसके अलावा क्लास में पढ़ाई के दौरान जो भी डाउट्स आए, उन्हें उसी वक्त क्लीयर किया। उसका लक्ष्य आईआईटी मुम्बई से सीएस ब्रांच में इंजीनियरिंग करना है। पिता चन्द्रमणि बेहेरा एसबीआई में कर्मचारी हैं और मां नर्मदा बेहेरा गृहिणी है।

कैमेस्ट्री फेवरेट सब्जेक्ट : जयेश सिंगला
पंजाब के पटियाला निवासी जयेश सिंगला ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किए है। फिजिक्स व मैथेमेटिक्स में 100-100 जबकि कैमेस्ट्री में 99.98 परसेन्टाइल प्राप्त किए। जयेश ने बताया कि कैमेस्ट्री ही सबसे फेवरेट सब्जेक्ट भी है।

जेईई मेन की तैयारी के दौरान मैंने सबसे ज्यादा फोकस भी कैमेस्ट्री पर ही किया।मैं रेगुलर स्टडी को ही ‘की ऑफ सक्सेस’ मानता हूं। कम्प्यूटर की जावा लैंग्वेज में एक्सपर्ट जयेश आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से इंजीनियरिंग के बाद प्रोग्रामिंग कोर में जाना चाहते हैं। पिता अजय कुमार सिंगला व मां मोनिका गुप्ता, दोनों पेशे से चिकित्सक हैं।

टीचर्स लगन से पढाते हैं : कार्तिकेय गुप्ता
महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए हैं। कार्तिकेय ने बताया कि एलन के टीचर्स काफी लगन से पढ़ाते है। पढ़ाई के दौरान आपको कोई भी डाउट्स हो, टीचर्स हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं।

नियमित रूप से रेगुलर क्लास के अलावा 3 से 4 घंटे का शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करता हूं। फिलहाल एडवांस्ड की तैयारी में जुटा हुआ हूं। आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से इंजीनियरिंग करने का लक्ष्य है। पिता पेपर इण्डस्ट्री में जनरल मैनेजर और मां पूनम गुप्ता गृहिणी है।

पॉजीटिव माहौल से बढ़ी ताकत : अंकित कुमार मिश्रा
मुम्बई निवासी अंकित कुमार मिश्रा ने शनिवार को जारी जेईई मेन्स के स्कोर में 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए हैं। फिजिक्स व कैमेस्ट्री में 99.99 व मैथेमेटिक्स में 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए हैं। अंकित ने बताया कि एलन का माहौल बहुत पॉजीटिव है। यहां आईआईटी एंट्रेन्स की स्टडी पर गंभीरता से फोकस होता है।

मुझे पढ़ाई के दौरान जो भी डाउट्स आए, उनको सब्जेक्ट टीचर्स की मदद से समय-समय पर दूर करता रहा। अंकित ने बताया कि फिलहाल मैं जेईई एडवांस्ड की तैयारी कर रहा हूं। क्योंकि मेरा लक्ष्य है कि जेईई एडवांस्ड में टॉप 20 में स्थान प्राप्त करूं। आईआईटी मुम्बई से सीएस ब्रांच में इंजीनियरिंग करना चाहता हूं।