वॉट्सऐप की ये ट्रिक्स आपके बड़े काम की है, जानिए

0
151

WhatsApp (वॉट्सऐप) का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। ज्यादातर लोग मेसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं। WhatsApp भी अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए आए दिन नए-नए फीचर्स लेकर आ रहा है, जिससे इसे और बेहतर बनाया जा सके। इस बीच, हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास ट्रिक्स, जो आपके बेहद काम आएंगी।

आप वॉट्सऐप में अपनी भाषा में चैटिंग कर सकते हैं और मेसेज भेज सकते हैं। WhatsApp में आप अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं में चैटिंग कर सकते हैं। इन भाषाओं में पंजाबी, गुजराती, मलयालम समेत 10 भारतीय भाषाएं हैं।WhatsApp में अपनी भाषा सेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स (Settings) में जाएं।

जैसे ही आप यहां क्लिक करेंगे आप सामने कई विकल्प आ जाएंगे। उनमें से Chats पर क्लिक करें। Chats पर क्लिक करने के बाद उसमें कई ऑप्शन आएंगे। इन ऑप्शन में सबसे ऊपर दिए गए App Language पर क्लिक करें। यहां आप अपनी मनचाही भाषा चुन सकेंगे।

वॉट्सऐप में ऐसे सेट करें अपनी भाषा
WhatsApp में अपनी मनचाही भाषा सेलेक्ट करने के बाद आप अपने Phone की सेटिंग्स में जाएं। Settings में जाने के बाद System पर क्लिक करें। जैसे ही आप System पर क्लिक करेंगे आपके सामने कई विकल्प आ जाएंगे। उनमें Languages & input (Gboard) पर ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद आए लैंग्वेजेज ऑप्शन में जाकर अपनी भाषा ऐड कर लें।

चैटिंग में ऐसे लिखें बोल्ड और इटैलिक टेक्स्ट
WhatsApp में अगर आप कोई मेसेज Bold लेटर्स में भेजना चाहते हैं तो मेसेज से पहले और उसके बाद में * (ऐस्टरिस्क) टाइप कर दें। यानी, अगर आपको How are you बोल्ड में भेजना है तो How are you लिखें और भेज दें तो आपका मेसेज बोल्ड में पहुंच जाएगा। वहीं, अगर आप इटैलिक (तिरक्षे अक्षर) में कोई मेसेज भेजना चाहते हैं तो मेसेज के पहले और बाद में _ (अंडरस्कोर) टाइप कर दें तो आपका मेसेज इटैलिक में पहुंच जाएगा।