बिना इंटरनेट SMS के जरिए भी जान सकते हैं PNR स्टेटस

0
591

नई दिल्ली । भारतीय रेल के PNR स्टेटस को चेक करने के लिए हम IRCTC ऐप या वेबसाइट का सहारा लेते हैं। इसके अलावा हम भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी PNR स्टेट्स चेक करते हैं। भारतीय रेल ने पिछले साल Make My Trip के साथ मिलकर वॉट्सऐप के जरिए PNR स्टेटस चेक करने की सुविधा दी है।

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है या फिर कई यात्री फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। इन यात्रियों के लिए भारतीय रेल ने SMS के जरिए PNR स्टेटस चेक करने की सुविधा दी है। आज हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन PNR स्टेटस चेक करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बिना इंटरनेट के PNR स्टेटस इस तरह करें चेक

  • अपने फोन के SMS में जाएं
  • वहां पर PNR और स्पेस देकर अपना PNR नंबर दर्ज करें।
  • मान लीजिए की आपका PNR नंबर 4758126582 है तो आपको PNR 4758126582 टाइप करना होगा।
  • मैसेज टाइप करने के बाद आप इसे 139 पर सेंड कर दें।
  • मैसेज सेंड करते ही आपको आपका PNR स्टेटस मिल जाएगा।

ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको भारतीय रेल के आधिकारिक वेबसाइट www.indianrail.gov.in और IRCTC के आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in के जरिए आप अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा पिछले साल भारतीय रेल ने WhatsApp के जरिए PNR स्टेटस चेक करने की सुविधा शुरू की है। WhatsApp के जरिए PNR स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

WhatsApp के जरिए इस तरह करें PNR स्टेटस चेक

  1. सबसे पहले आपको PNR स्टेटस चेक करने के लिए एक WhatsApp नंबर 7349389104 सेव करना होगा। इस नंबर को आप अपने स्मार्टफोन में पहले सेव कर लें।
  2. इसके बाद आपको अपने WhatsApp में जाकर कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करना होगा। कॉन्टैक्ट रिफ्रेश करने के बाद WhatsApp कॉन्टैकट में यह नंबर जुड़ जाएगा।
  3. इसके बाद आपको अपना PNR नंबर लिखकर सेव किए नंबर पर भेज देना होगा। PNR नंबर भेजते ही आपके पास आपका PNR स्टेटल मिल जाएगा।
  4. PNR स्टेटस के साथ ही आप अपने ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेन नंबर लिखकर उसी सेव किए हुए नंबर पर भेजना होगा।
  5. इसके बाद आपको ट्रेन का लाइव स्टेटस मिल जाएगा।