एनआरआई युवकों को चाहिए देसी गर्ल, युवतियां मांगे आत्मनिर्भर पति

0
65

कोटा।अखिल भारतीय अग्रवाल सेवा उत्थान समिति कोटा के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय युवक युवती परिचय सम्मेलन नयापुरा स्थित महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में रविवार को सम्पन्न हुआ। परिचय सम्मेलन में पहुंचे एनआरआई युवकों के परिजनों ने देसी गर्ल को बहू बनाने की बात कही। वहीं युवतियों ने भी अभिभावकों का सम्मान करने वाले, पत्नी की भावना को समझने वाले आत्मनिर्भर पति की आवश्यकता पर जोर दिया।

परिचय सम्मेलन के दूसरे दिन सांसद ओम बिरला मुख्य अतिथि थे। वहीं अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष मनोज सिंघल, प्रदेश युवा अध्यक्ष सुरेन्द्र अग्रवाल, राष्ट्रीय उपमहामंत्री हरीश अग्रवाल चांदीवाला, दीपक राजवंशी और रघुनन्दन ठप्पा भी अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित रहे।

दूसरे दिन देशभर के युवक युवतियों का सम्मेलन स्थल पर खासा जमावड़ा रहा। एमएनसी जाम्बिया में 60 लाख रूपए से अधिक के पैकेज पर कार्यरत मोहित अग्रवाल के पिता दिनेश अग्रवाल, इसरो में कार्यरत विकास अग्रवाल के पिता राधेश्याम अग्रवाल ने बेटे के लिए देसी बहू की बात कही। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता को समझने वाली बहू चाहिए।

विदेशी बहू में देसी संस्कार नहीं होने वाले हैं। इस दौरान दो जोड़े भी तय हुए, जिन्हें राधेश्याम गर्ग, ओमप्रकाश गर्ग और पद्म गुप्ता की ओर से 11700 रूपए की राशि देकर सम्मानित किया गया। अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल और युवा अध्यक्ष संजय गोयल ने बताया कि 10 फरवरी को संस्था की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें तय हुए दोनों जोड़ों का भी विवाह सम्पन्न होगा।

परिचय सम्मेलन में रविवार को 429 युवक तथा 212 युवतियों ने मंच से परिचय दिया। सम्मेलन स्थल पर स्मारिका ‘अग्र पहल’ को खरीदने वालों का तांता लगा था। जिसमें देखकर युवक युवतियों के परिजन अपने लिए बहू और दामाद पसंद कर रहे थे।

स्मारिका में देखकर परिजन समधी बनाने के लिए फोन लगाते रहे तो कुछ लोग पंडित से कुण्डली मिलान भी करा रहे थे। इस बीच समाजबंधुओं के द्वारा आपसी समझाईश करके रिश्ते की बात को आगे बढाया जा रहा था। जिन युवतियों को मंच तक आने में झिझक महसूस हो रही थी उन्हें समाज की महिला कार्यकर्ता आने में सहयोग कर रही थी और एलईडी स्क्रीन पर भी परिचय देने की व्यवस्था थी।

सांसद ओम बिरला ने संबोधित करते हुए कहा कि युवक युवती परिचय सम्मेलन आज के दौर की आवश्यकता बन गई है। पूर्व में युवक युवती के संबंध स्थापित कराने में बुजुर्गों की बड़ी भूमिका होती थी, लेकिन अब व्यस्ततम दिनचर्या में किसी भी व्यक्ति को समय निकालने में समस्या आने लगी है।

ऐसे में, इस प्रकार के आयोजनों में अपनी भूमिका निभाकर उस परंपरा को जीवित रखा जा सकता है। इस अवसर पर योगेश अग्रवाल, भंवर अग्रवाल, बारां जिलाध्यक्ष राधेश्याम गर्ग, केके गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष टीसी गुप्ता, नवीन अग्रवाल, अनिल गर्ग, जगदीश अग्रवाल, शिवम अग्रवाल, धर्मेन्द्र अग्रवाल, आशा गोयल, रेणु गोयल, सावित्री गुप्ता समेत कईं लोग उपस्थित रहे।