Hyundai ने पेश की चार पैरों वाली कार, देखिये विडियो

0
187

नई दिल्ली। Hyundai ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2019 में अपनी चार पैरों वाली कार से पर्दा उठाया। ह्यूंदै इस कॉन्सेप्ट पर तीन साल से काम कर रही है। कंपनी ने इसे Elevate Concept नाम दिया है। ह्यूंदै एलिवेट मूलरूप से चार पैरों वाला वीइकल है। एलिवेट कॉन्सेप्ट एक मॉड्यूलर EV प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें विशेष स्थितियों के लिए अलग-अलग बॉडी को स्विच करने की क्षमता है।

ह्यूंदै का कहना है कि इसका उद्देश्य लोगों को उन स्थानों पर ले जाना है, जहां पहले कोई अन्य वाहन नहीं गया हो। उदाहरण के लिए अन्य ग्रहों की खोज जैसे काम के लिए इसे रखा जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह शानदार कार अपने रोबोटिक पैरों से जोखिम भरे इलाके में चल या रेंग सकती है।

इसमें वील्ज के साथ चार मैकेनिकल पैर दिए गए हैं। ये वील्ज पैर के साथ भी चल सकते हैं और एक कार की तरह चलाने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। कार पैसेंजर कंपार्टमेंट की पोजिशन को मेनटेन रखते हुए पैरों को बारी-बारी से चढ़ने या रेंगने के लिए इस्तेमाल करती है। चार पैरों वाली एलिवेट कार पांच फीट ऊंची दीवार पर भी चढ़ सकती है। नीचे देखें एलिवेट का विडियो:

एलिवेट की खास खूबियों की वजह से इसे रोजाना के इस्तेमाल के लिए नहीं, बल्कि कुछ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी काम के लिए डिजाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि यह कार सड़क के किनारे बर्फ में फंस गई है, तो यह उठकर वापस गलियों में भी जा सकती है। ह्यूंदै ने कहा है कि इस कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल आपदा क्षेत्रों आदि में लोगों को बचाने के लिए भी किया जा सकता है।