चार कैमरों के साथ Huawei Y9 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानिए खूबियां

0
367

नई दिल्ली। वावे ने अपने स्मार्टफोन Huawei Y9 को भारत में लॉन्च कर दिया है। लॉन्च के पहले से ही हुवावे के इस फोन के बारे में काफी बातें हो रही थीं। वहीं दूसरी तरफ ऐमजॉन पर इस फोन के लिए बनाए डेडिकेटेड पेज ने लोगों की उतसुकता को काफी बढ़ा दिया था। हुवावे ने लोगों की इसी एक्साइटमेंट को खत्म करते हुए आज दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपने Y9 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया।

फोन में कंपनी कई बेहतरीन और आकर्षक फीचर दे रही है जो इस सेगमेंट के स्मार्टफोन्स के लिए कड़ी चुनौती बनने वाले हैं। हुवावे वाइ9 की बिक्री एक्सक्लूसिव तौर पर Amazon पर होगी। इतना ही नहीं हुवावे अपने नए स्मार्टफोन वाइ9 खरीदने वाले ग्राहकों को लॉन्च ऑफर के तहत 2,990 रुपये का boAt रॉकर्ज स्पोर्ट्स ब्लूटूथ हैंड्सफ्री भी दे रही है। आइए जानते हैं कि हुवावे के इस नए फोन में क्या कुछ है खास।

स्पेसिफिकेशन :हुवावे वाइ9 3डी आर्क डिजाइन के साथ आता है जिससे इसे होल्ड करने में काफी आसानी होती है और यह फोन के लुक को प्रीमियम बनाता है। फोन में 2340×1080 पिक्सल के हाई रेजॉलूशन के साथ 6.5 इंच का फुलव्यू डिस्प्ले उपलब्ध है। फोन में नॉच के साथ 19.5:9 का डिस्प्ले रेशियो दिया गया है। स्क्रीन को देर तक देखने से यूजर्स की आंखो को थकान न हो इसके लिए हुवावे ने इसमें आई कम्फर्ट मोड फीचर दिया है।

ऐंड्रॉयड 8.0 के साथ आने वाले हुवावे वाइ9 में पावरफुल 2.2 गीगाहर्ट्स का किरिन 710 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन देर तक चले इसके लिए हुवावे वाइ9 में 4,000 mAh दी पावरफुल बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस बैटरी से यूजर्स 52 घंटे की वॉइस कॉलिंग, 65 घंटे का म्यूजुक प्लेबैक और 9 घंटे तक लगातार विडियो देखने व गेम खेलने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ ही इसमें एआई पावर मैनेजमेंट फीचर भी दिया गया है जो बैटरी मैनेजमेंट को काफी बेहतर बनाता है।

फोटोग्राफी की अगर बात करें तो हुवावे वाइ9 में फ्रंट और रियर में एआई फीचर से लैस ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन के रियर में 13 मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जबकी इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल + 2 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाले इन कैमरों में 500 सीन रिकॉग्निशन मोड दिए गए हैं जो फटॉग्रफी के एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाने का काम करते हैं।

हुवाववे ने अपने इस फोन के साउंड पर काफी काम किया है। हुवावे ने अपने यूजर्स को बेहतर साउंड एक्सपीरियंस देने के लिए वाइ9 में पार्टी मोड के साथ 5.1/7.1 सराउंड साउंड सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही इसमें Histen 5.0 का भी इस्तेमाल किया गया है जो सराउंड साउंड को स्टिम्युलेट करने के साथ ही बेस फ्रिक्वेंसीज को बढ़ाता है।

हुवावे वाइ9 की कीमत और उपलब्धता
4जीबी रैम और 64जीबी के स्टोरेज के साथ लॉन्च हुए हुवावे वाइ9 स्मार्टफोन की बिक्री 15 जनवरी 2019 से शुरू होगी। फोन की कीमत 15,990 रुपये रखी गई है और इसे एक्सक्लूसिव तौर पर ऐमजॉन से ही खरीदा जा सकेगा।