आपकी आवाज से चलेगी यह ई-कार, जानिए खूबियां

0
109

नई दिल्ली।बढ़ते प्रदूषण और फ्यूल की ऊंची कीमतों को देखते हुए ज्यादातर कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करना चाहती हैं, लेकिन इसके साथ वे लग्जरी और परफॉर्मेंस से समझौता नहीं करना चाहतीं। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वीइकल्स की कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है और किसी भी प्रॉडक्ट को पॉप्युलर बनाने में कीमत एक अहम पहलू होता है।

इन सब बातों से अलग चीन में Great Wall Motors सस्ती इलेक्ट्रिक कार लेकर आई है। Ora R1 नाम की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 8680 डॉलर यानी करीब 6.05 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक कार में बेशक टेस्ला ऑटोपायलट या उसके जैसे कुछ अन्य फैन्सी टेक्नॉलजी फीचर्स नहीं हैं, लेकिन लुक के मामले में यह कार शानदार है। कार की स्टील फ्रेम पर शानदार कर्व्स और बड़े-राउंड हेडलैम्प दिए गए हैं।

ओरा आर1 इलेक्ट्रिक कार में 35-kWh की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह 312 किलोमीटर का रेंज देती है। रेंज के हिसाब से यह कार रोजाना के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त नजर आती है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस सिस्टम से लैस
इस इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है, जिससे ‘Hello, Ora’ बोलते ही यह कार चालू हो जाती है। फिलहाल यह कार चीन के मार्केट तक ही सीमित है। मगर इलेक्ट्रिक वीइकल्स के इस्तेमाल के लिए सरकार की ओर से बढ़ावा दिए जाने को देखते हुए माना जा रहा है कि कुछ समय बाद ऐसी कार भारतीय बाजार में भी उपलब्ध होगी।