सैमसंग का 75 इंच TV सेकंड्स में हो जाएगा छोटा-बड़ा, जानिए कैसे

0
48

नई दिल्ली। पिछले साल के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) में दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने बड़ी स्क्रीन वाला microLED टीवी पेश किया था। 146 इंच वाले इस टीवी को कंपनी ने ‘The Wall’ नाम दिया था। साल 2019 की शुरुआत भी कंपनी ने इसी तकनीक के साथ की है, हालांकि छोटे साइज में। इस बार सैमसंग ने 75 इंच वाला 4K टीवी पेश किया है। ‘द वॉल’ टीवी की तरह इसमें भी माइक्रोएलईडी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

क्या होता है MircroLED टीवी
दरअसल यह टीवी बहुत सारी MircroLED’s से मिलकर बना है। इसमें लाखों रेड, ग्रीन और ब्लू माइक्रोस्कोपिक LED चिप्स लगाई गई हैं, जो खुद की रौशनी उत्पन्न करती हैं। अलग-अलग MircroLED चिप्स होने के कारण इसका साइज या आस्पेक्ट रेशियो भी आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।

बदल जाएगा टीवी देखने का नजरिया
सैमसंग का दावा है कि इस तकनीक के कारण आपका टीवी देखने का नजरिया बदल जाएगा। पिक्चर क्वालिटी के मामले में इस MircroLED तकनीक का सीधा मुकाबला OLED तकनीक वाले टीवी से रहेगा। आंकड़ों में देखा जाए तो यह तकनीक सबसे बेहतरीन ब्राइटनेस, बेहतरीन HDR कलर उत्पन्न करेगी। इसके अलावा MircroLED टीवी की उम्र भी OLED टीवी के मुकाबले काफी ज्यादा होगी।

यूं तो कंपनी ने 75 इंच वाले इस टीवी के बारे में ज्यादा जानकारी जारी नहीं की है, हालांकि तकनीक को देखते हुए यह तो साफ है कि यह काफी महंगा रह सकता है। सैमसंग फिलहाल इकलौती ऐसी कंपनी है जो इस तरह का टीवी ला रही है। ऐपल जैसी दिग्गज टेक्नॉलजी कंपनी भी फिलहाल इस तकनीक पर रिसर्च ही कर रही है।