सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं, श्रेष्ठता दिखानी होगी: प्रधानमंत्री मोदी

0
25

जालंधर/गुरदासपुर। गुरुवार को पंजाब दौरे पर गुरदासपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने फगवाड़ा में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में 06वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया।

साइंस कांग्रेस के उद्घाटन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्नत भारत बनाने के लिए आज भारत के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनना होगा। हमें सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, हमें श्रेष्ठता दिखानी होगी। हमें सिर्फ रीसर्च करने के लिए रीसर्च नहीं करनी है बल्कि अपनी फाइंडिंग्स को उस स्तर पर ले जाना है जिससे दुनिया उसके पीछे चले।

पीएम बोले कि हमने कृषि विज्ञान में काफी प्रगति की है, हमारे यहां पैदावार, गुणवत्ता बढ़ी है लेकिन न्यू इंडिया की जरुरतों को पूरा के लिए विस्तार की जरूरत है। बिग डेटा, एआई, ब्लॉकचेन से जुड़ी तमाम टेक्नॉलॉजी का कम कीमत में कारगर इस्तेमाल खेती में कैसे हो इस पर हमारा फोकस होना चाहिए।

पीएम बोले कि किसी भी देश की इंटेलेक्चुअल क्रिएटिविटी और पहचान उसके इतिहास, कला, भाषा और संस्कृति से बनती है। ऐसे में हमें विधाओं के बंधन से मुक्त होकर शोध करना होगा। अब ऐसी रीसर्च की जरुरत है जिसमें Arts और Humanities, सोशल साइंस, साइंस और टेक्नोल़ॉजी के Innovation का Fusion हो।

बता दें कि पीएम इसके बाद गुरदासपुर में धन्यवाद रैली को संबोधित करेंगे। दोनों जगह सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। विज्ञान कांग्रेस में प्रतिनिधि पहुंच गए हैं। इंडियन साइंस कांग्रेस की थीम फ्यूचर इंडिया, साइंस एंड टेक्नोलॉजी रखा रखी गई है। इसी थीम पर पूरा एलपीयू केंपस सजाया गया है।