Whatsapp पर इस साल आने वाले हैं ये नए फीचर, जानिए

0
116

इसमें कोई संदेह नहीं कि इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp इस वक्त दुनिया का सबसे चर्चित मेसेजिंग ऐप है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 150 करोड़ से ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप की सबसे खास बात है कि यह अपने ऐप में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास करता रहता है।

साल 2018 में भी वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए कई बेहतरीन फीचर जारी किए हैं और इस साल भी वॉट्सऐप की तरफ से नए-नए फीचर्स रोल आउट करने का सिलसिला जारी रहने वाला है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में जिन्हें वॉट्सऐप साल 2019 में अपने यूजर्स को उपलब्ध कराने वाला है।

एक क्लिक पर सुन सकेंगे कई वॉइस मेसेज
वॉट्सऐप पर आने वाला यह फीचर बड़ा काम का साबित होने वाला है। अभी किसी चैट पर आए कई वॉइस मेसेजेस को सुनने के लिए एक-एक कर प्ले करना होता है, लेकिन इस फीचर के आने के बाद से यूजर्स को केवल पहले वॉइस मेसेज को प्ले करना होगा और इसके बाद के सभी वॉइस मेसेज एक के बाद एक ऑटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

क्यू आर कोड
इस फीचर के माध्यम से वॉट्सऐप यूजर्स कॉन्टैक्ट इंफर्मेशन को बड़ी आसानी से शेयर कर सकेंगे। यह फीचर यूजर्स को क्यूआर कोड जेनेरेट करने में मदद करेगा जिसमें यूजर्स के इंफर्मेशन सेव रहेंगे। क्यूआर कोड के शेयर करने से वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली सभी कॉन्टैक्ट्स डीटेल को रीड कर उसे यूजर्स के अड्रेस बुक में सेव कर देगा।

डार्क मोड
वॉट्सऐप अपने डार्क मोड फीचर पर कुछ समय से काम कर रहा है। इस फीचर से वॉट्सऐप का बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा।

कॉन्टैक्ट रैंकिंग
यह फीचर यूजर्स को बताएगा कि वह किस कॉन्टैक्ट के साथ सबसे अधिक चैट करते हैं। ऐसा होने पर वॉट्सऐप में यूजर्स के लिए उनके कॉन्टैक्ट्स की रेटिंग तय हो जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट्स के साथ यूजर के सबसे ज्यादा मीडिया फाइल्स सेंड और रिसीव किए गए हैं उसे गुड रैंकिंग कैटगरी में रखा जाएगा। इसी प्रकार साधारण मेसेज वाले कॉन्टैक्ट्स को औसत रेटिंग दी जाएगी।

कॉन्टैक्ट ऐड करना
इस फीचर के जरिए यूजर्स वॉट्सऐप के अंदर ही कॉन्टैक्ट्स को ऐड कर सकेंगे। इस फीचर के जारी होने के बाद यूजर्स को केवल उस देश को सिलेक्ट करना होगा जहां का वह नंबर है। ऐसा करते ही वॉट्सऐप ऑटोमैटिकली उस देश का कंट्री कोड इनसर्ट कर देगा और इसके बाद यूजर्स को सिर्फ फोन नंबर एंटर करना होगा।