पसंदीदा चैनल्स चुनने का 31 जनवरी के बाद नहीं मिलेगा मौका

0
117

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देश के सभी केबल टीवी उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल्स चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया है। नई स्कीम के तहत उपभोक्ता अपनी पसंद के चैनल्स देख सकेंगे और उन्हीं के लिए भुगतान करेंगे।

इसके साथ ही टीवी ब्रॉडकास्टर्स को हर चैनल और विभिन्न चैनल्स के समूह का maximum retail price (MRP) बताना होगा। सभी उपभोक्ताओं को अपनी मर्जी के मुताबिक के चैनल्स चुनने का अधिकार होगा और ऑपरेटर्स उनसे उस चैनल्स के मुताबिक शुल्क लेंगे।

नए फ्रेमवर्क में सस्ता होगा टीवी देखना
ट्राई के मुताबिक इस नए फ्रेमवर्क के चलते टीवी देखना काफी सस्ता हो जाएगा। इसमें लोग सिर्फ उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करेंगे जो वो देखना चाहते हैं। केबल टीवी और डीटीएच सेवा की नई स्कीम में शिफ्ट होने के लिए उपभोक्ताओं को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

फिलहाल महंगी हैं सभी स्कीमें
अभी टीवी उपभोक्ताओं को कई ऐसे चैनल्स भी लेने पड़ते हैं जिसकी उनको जरूरत नहीं होती है, लेकिन बुके में शामिल होने की वजह से उन्हें ऐसा करना पड़ता है। नई स्कीम के लागू होने से उपभोक्ता पहले के मुकाबले आधे दाम में अपनी पसंद के चैनल्स देख पाएंगे। हालांकि डीटीएस सेवा देने वाली कंपनियां किसी भी तरीके से ट्राई के इस फैसले को टालना चाहती है। लेकिन अब उनके पास कोर्ट में भी जाने का चारा नहीं है।