5जी सुविधा देने वाली ‘पृथ्वी-3’ चिपसेट तैयार

0
34

बंगलूरू की कंपनी सांख्य लैब्स ने बुधवार को पृथ्वी-3 नामक एक इलेक्ट्रानिक चिप जारी की जिसका इस्तेमाल मोबाइल फोन पर सीधा टीवी प्रसारण, कॉल ड्राप को रोकने व 5जी कनेक्शन के लिए किया जा सकता है। यह अपने प्रकार की पहली देश में निर्मित इलेक्ट्रानिक चिप है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इस चिप का डिजाइन व निर्माण सांख्य लैब्स ने किया है।

उन्होंने बताया कि इसमें दुनिया का पहला व सबसे आधुनिक बहुस्तरीय नई पीढ़ी का टीवी तंत्र मौजूद है। सभी इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट को नए जमाने के उपकरणों की जान माना जाता है। अब तक इनका निर्माण किसी विदेशी कंपनी द्वारा किया जाता था। देश में कोई आधुनिक अर्धचालक (सेमीकंडक्टर) विनिर्माण इकाई न होने के कारण इनमें से किसी का निर्माण भारत में नहीं हुआ।

सांख्य लैब्स के इस आधुनिक चिपसेट का भी निर्माण सैमसंग के साउथ कोरिया स्थित संयंत्र में किया जा रहा है। सिन्हा ने यह भी कहा कि मुझे यह भी बताया गया है कि इस ब्रॉडबैंड-ब्रॉडकास्ट संमिलन प्रौद्योगिकी में कॉल की गुणवत्ता को बढ़ाने व घटाने की भी क्षमता है, जो आज टेलीकॉम कंपनियों की सबसे बड़ी समस्या है। कंपनी के सह-संस्थापक व सीईओ पराग नाइक ने कहा कि यह चिपसेट मोबाइल नेटवर्क से वीडियो सामग्री को अलग रखने में मदद करता है, जिससे स्पेक्ट्रम पर भार नहीं पड़ता और कॉल की गुणवत्ता में सुधार होता है।

सांख्य लैब्स के पृथ्वी-3 चिपसेट मोबाइल फोन पर सीधा वीडियो प्रसारण की सुविधा देता है। साथ ही किसी भी एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन को सैटेलाइट फोन में भी बदलने में मदद करता है। नाइक ने कहा कि कंपनी अपने इस चिपसेट पर आधारित मोबाइल फोन सहायक उत्पाद एक डांगल के रूप में और इस पर आधारित मोबाइल फोन को अगले दो सालों में उतारने की उम्मीद कर रही है।