अपनी पसंद के चैनल चुनने की 31 जनवरी तक की छूट : TRAI

0
55

नयी दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल प्रसारण की नयी व्यवस्था के तहत चैनल चयन करने का समय 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। तब तक सभी ग्राहकों के मौजूदा चैनल पैक पहले की तरह चलते रहेंगे। ट्राई ने मार्च 2017 में प्रसारण एवं केबल सेवाओं के लिए नया नियामकीय ढांचा अधिसूचित किया था।

बाद में तीन जुलाई 2018 को इसे पुन:अधिसूचित किया गया जिसमें इसे लागू करने की समय- सारिणी का उल्लेख है। इस समय सारिणी के अनुसार सभी सेवा प्रदाताओं को इस ढांचे के अनुरूप सेवाएं देने की तैयारी 28 दिसंबर 2018 तक पूरी करनी है, क्योंकि अगले दिन से नयी व्यवस्था लागू हो जाएगी। हालांकि सेवा प्रदाताओं और प्रसारकों से चर्चा के बाद ट्राई ने अब ग्राहकों को चैनलों को चुनने की छूट 31 जनवरी तक बढ़ा दी है।

इससे ग्राहक अब 31 जनवरी तक अपने पसंद के चैनल या पैक का चयन कर सकेंगे और तब तक उनके मौजूदा पैक यथास्थिति काम करते रहेंगे। वहीं इससे सेवाप्रदाताओं को अपने ग्राहकों को पुरानी व्यवस्था से नयी व्यवस्था में लाने में आसानी होगी। ट्राई ने एक बयान में यह जानकारी दी है। सेवा प्रदाता कंपनियों को अपने ग्राहकों को एक फरवरी 2019 से नयी व्यवस्था में ढालना होगा।