Jio की VoWi-Fi की टेस्टिंग शुरू, बिना सिम कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग

0
125

जियो की लांचिंग के साथ ही भारत में इंटरनेट की स्पीड में सुधार हुई है और साथ ही वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) की सुविधा शुरू हुई है। वीओएलटीई के जरिए आप बिना इंटरनेट अपने मोबाइल नेटवर्क पर ही वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, वहीं अब खबर मिली है रिलायंस जियो ने अपनी VoWi-Fi (वॉयस ओवर वाई-फाई) सर्विस की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।

वीओवाई-फाई फीचर के तहत यूजर्स बिना अपने नेटवर्क का इस्तेमाल किए वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। जियो के वीओवाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग की जानकारी टेलीकॉमटॉक की एक रिपोर्ट से मिली है, हालांकि जियो ने इस मामले पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह सर्विस अगले साल जनवरी तक शुरू हो जाएगी। जियो इसके लिए अलग-अलग जगहों पर वाई-फाई डिवाइस लगाएगी।

PC- टेलीकॉमटॉक
रिपोर्ट की मानें तो शुरुआत में जियो की वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा सिर्फ जियो से जियो के नेटवर्क तक ही सीमित होगी, लेकिन आगे चलकर एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के नेटवर्क के लिए  इसे लांच किया जाएगा। रिपोर्ट में जियो वीओवाई-फाई का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक इसकी टेस्टिंग फिलहाल केलर, तेलंगाना और आंध्र-प्रदेश में हो रही है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि जियो फोन और जियो फोन 2 में भी VoWi-Fi का सपोर्ट मिलेगा। जियो के अलावा एयरटेल और वोडाफोन भी VoWi-Fi लांचिंग की तैयारी कर रहे हैं।