53वीं नेशनल मैथ्स कांफ्रेंस कोटा में कल से

0
63

कोटा। एसोसिएशन ऑफ मैथेमेटिक्स टीचर्स ऑफ इंडिया (एएमटीआई) चैन्नई की ओर से 53वीं नेशनल मैथ्स कांफ्रेंस के लिए कोटा का चयन किया गया है। कोचिंग सिटी कोटा में यह कांफ्रेंस आरकेपुरम स्थित दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल में 26 से 28 दिसंबर तक होगी।

डीडीपीएस के प्रधानाचार्य आईपी दुबे ने बताया कि कांफ्रेंस का उद्घाटन डीडीपीएस स्कूल परिसर में सुबह 10 बजे होगा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.नीलिमा सिंह व एनपीसीआईएल के साइट डायरेक्टर वी.के. जैन होंगे। उद्घाटन समारोह के बाद पेपर प्रजेन्टेशन व अन्य गतिविधियां शुरू की जाएंगी।

पहले दिन डॉ. ए नरसिंगा राव मैमोरियल लेक्चर एवं दूसरे दिन प्रो. पीएल भटनागर मैमोरियल लेक्चर होंगे। यह कांफ्रेंस राजस्थान में तीसरी बार आयोजित की जा रही है, इससे पहले दो बार जयपुर में आयोजित की गई। कोटा में पहली बार आयोजित होने जा रही इस कांफ्रेंस में गणित के अनुमानों से समस्याओं के समाधान पर चर्चा होगी। इस सम्मेलन में देशभर के गणितज्ञ जुटेंगे।

देश के विभिन्न स्कूलों-कॉलेजों से करीब 200 मैथ्स के प्रोफेसर, लेक्चरर, रिसर्च स्कॉलर व स्टूडेंट शामिल होंगे। कांफ्रेंस में मैथ्स को सरल एवं रोचक बनाने, गणित विषय को पढ़ाने के दौरान शिक्षकों को आने वाली समस्याओं पर चर्चा होगी और समाधान के बारे में बताया जाएगा। शोधार्थी गणित विषय पर तैयार शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

इस दौरान प्रदर्शनी, क्विज व पैनल डिस्कशन होंगे। सम्मेलन के दूसरे दिन विद्यार्थियों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।कोचिंग सिटी के विद्यार्थियां और शिक्षकों के लिए गणित विषय के विशेषज्ञों से जुड़ने का यह सुनहरा अवसर होगा। वहीं गणितज्ञों के साथ सवालों और फार्मूला पर चर्चा करने के लिए एक बेहतर मंच होगा।