कोटा नागरिक सहकारी बैंक सदस्यों को देगा 20 प्रतिशत लाभांश

0
120

कोटा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक लि. अपने सदस्यों को 20 प्रतिशत लाभांश देगा। यह घोषणा रविवार को वसंत विहार स्थित माहेश्वरी भवन में  हुई आमसभा में बैंक के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने की। बैठक में 11 सूत्रीय एजेंडे को सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित किया।

बैंक के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि वर्तमान समय में बैंकिंग स्तर में कई कठिनाइयां है। राष्ट्रीयकृत बैंकों से नई चुनौतियां मिल रही है। ऐसे हालातों में भी नागरिक सहकारी बैंक सदस्यों के सहयोग व कुशल संचालक मंडल के माध्यम से उत्तरोतर प्रगति कर रहा है।

उन्होने बताया कि बैंक की हिस्सा राशि में 117.52 लाख की बढ़ोतरी की गई है। बैंक का लाभ 511.60 लाख से बढ़कर 516.88 लाख रुपए हो चुका हैं। गत वर्ष की तुलना में बैंक की कार्यशील पूंजी 88886.00 लाख से बढ़कर 90279.07 लाख रुपए तक पहुंच चुकी है।

चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि ग्राहक सेवा बेहतर बनाने के लिए सभी 10 शाखाओं को कम्प्यूटराइज्ड व सीबीएस कर दिया है। जहां लॉकर्स सुविधा भी उपलब्ध है। एटीएम व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी ग्राहकों के लिए दी जा रही है। 

आमसभा को सम्बोधित करते हुए सांसद ओम बिरला ने कहा कि सहकारिता ने देश को आर्थिक संबल प्रदान करने का कार्य किया है। सहकारिता मात्र स्वरोजगार को ही बढ़ावा नहीं देती, अपितु उससे जुड़े कई लोगों को आय के साधन उपलब्ध करवाती है। सहकारिता आंदोलनों की बदौलत ही किसान को ब्याजखोरों से मुक्ति मिल पाई।

अध्यक्षता करते हुए कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि. सभा नंबर (108) के अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला ने कहा कि सहकारिता में जितना सदस्यों का योगदान होगा वह उतना ही प्रगति करेगी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि विधायक संदीप शर्मा भी मौजूद थे।