किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में एलन के 601 विद्यार्थी चयनित

0
120

कोटा। विज्ञान और शोध के क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित की जाने वाली किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 601 विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त हुई है।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि प्रथम चरण के परिणाम जारी किए गए हैं। इसमें 508 विद्यार्थी क्लासरूम से तथा 93 डिस्टेंस लर्निंग से एलन से जुड़े हुए हैं। इसमें कक्षा 11 के आधार पर एसए वर्ग में 274 तथा कक्षा 12 के आधार पर परीक्षा देने वाले एसएक्स वर्ग में 327 विद्यार्थियों का द्वितीय चरण के लिए चयन हुआ है।

माहेश्वरी ने बताया कि इन प्रथम चरण की यह परीक्षा 4 नवम्बर को हुई थी। जिसमें जारी किए गए कटऑफ मार्क्स के आधार पर विद्यार्थियों का द्वितीय चरण के लिए चयन किया गया। द्वितीय चरण में साक्षात्कार होंगे जो कि 15 जनवरी से 20 फरवरी के मध्य में संभव है।

द्वितीय चरण में चयनित विद्यार्थियों को ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट व पीएचडी की पढ़ाई तक छात्रवृत्ति दी जाती है। बीएससी, बीएस व समानान्तर अध्ययन पर स्नातक स्तर पर यह राशि 5 हजार रुपये प्रतिमाह तथा वार्षिक अनुदान के रूप में 20 हजार रुपये दिए जाते हैं।