WhatsApp की यह सेटिंग तुरंत बदल दीजिये, जानिए क्यों

0
4096

WhatsApp जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसमें फोटो शेयरिंग, विडियो कॉलिंग और चैटिंग जैसे फायदे तो हैं, लेकिन इसके लास्ट सीन, रीड रिसीट जैसे कुछ फीचर्स किसी आफत से कम नहीं हैं। एक तरह से देखें तो समय की बर्बादी ज्यादा होती है, लेकिन इसकी लत ऐसी कि छोड़ना भी मुश्कित है।

आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बता रहे कुछ ऐसी ही सेटिंग के बारे में जिन्हें चेंज करके आप अपनी जिंदगी थोड़ा सरल तो बना ही सकते हैं, साथ ही अपने डेटा को भी सेफ कर सकते हैं। 

मेसेज पुश नोटिफिकेशन
WhatsApp आपको आने वाले सभी मेसेज का स्मॉल प्रिव्यू देता है। अगर आप नहीं चाहते आपके आस-पास बैठा कोई शख्स आपके प्राइवेट मेसेज को स्क्रीन पर देख पाए तो आप इस प्रिव्यू को हटा सकते हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन सेटिंग्स में जाएं और Show Preview ऑप्शन को ऑफ कर दें। ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर सिर्फ मेसेज भेजने वाले के नाम की जानकारी आएगी, न कि स्क्रीन पर टेक्स्ट दिखाई देगा।

ऑटोमैटिक डाउनलोड मोड बंद रखें
अगर आपने वॉट्सऐप पर आने वाले विडियो और फोटो को ऑटोमैटिक डाउनलोड मोड में लगा रखा है, तो इसे तुरंत चेंज कर लें। आपको ऐसा जरूर लगता होगा कि ऑटोमैटिक मोड में रखने से आपका समय बचता है लेकिन यकीन मानिए देखते ही देखते आपके फोन में बेकार की तस्वीरें और विडियो इकट्ठे हो जाते हैं। अब जो कि इससे मेमरी फुल हो जाती है, तो जाहिर सी बात है इसका असर आपके स्मार्टफोन की स्पीड पर भी पड़ता है।

ऑटो बैकअप
आप वॉट्सऐप पर कई बार कुछ जरूरी डॉक्युमेंट या इन्फर्मेशन शेयर करते हैं। लेकिन जब आपको उसकी जरूरत होती है, तो पता चलता है कि वो गलती से डिलीट हो गया है। ऐसे में हम तो आपको यही सलाह देंगे कि आप अपने ‘चैट बैकअप’ का ऑप्शन ऑन कर लें।

कोई नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी
अगर आप अपनी चैटिंग ऐक्टिविटी को प्राइवेट रखना चाहते हैं, आपको अपने वॉट्सऐप ‘Last Seen’ की सेटिंग को तुरंत चेंज कर देना चाहिए। ऐसा करने के कोई नहीं जान पाएगा कि आप आखिरी बार कब ऐक्टिव थे। हालांकि इसे चेंज करने के बाद आप दूसरे का लास्ट सीन भी नहीं पाएंगे। 

रिप्लाई क्यों नहीं किया? इसका जवाब है यह फीचर
रीड रिसीट फीचर वॉट्सऐप पर मेसेज भेजने वाले तो यह बताता है कि उसका मेसेज पढ़ा गया या नहीं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि हर किसी को पता चले कि उसका मेसेज आपने पढ़ा या नहीं तो रीड रिसीट को टर्न ऑफ कर दीजिए। इस सेटिंग को बंद करने के बाद मेसेज भेजने वाले को पता नहीं चल पाएगा कि आपका मेसेज पढ़ा गया या नहीं, यानी मेसेज में ब्लू टिक नहीं आएगा।