राष्ट्रीय किसान सम्मेलन 25 दिसंबर को कोटा के पास चार चोमा में होगा

0
30

कोटा। राष्ट्रीय किसान कार्यकर्ता सम्मेलन 25 दिसंबर को चार चोमा में होगा। जिले की सभी तहसीलों के प्रमुख कार्यकर्ताओं को चार चोमा में बुलाया है । सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कृषि बीमा, सिंचाई, यूरिया खाद उसके साथ अटैचमेंट संबंधी समस्याओं पर चर्चा होगी। इसके बाद किसान निर्णय लेंगे कि आगे आंदोलन कैसे करना है। किसानों का मार्गदर्शन करने के लिए
बीकानेर से राष्ट्रीय मंत्री महावीर प्रसाद यहाँ आएंगे।

राष्ट्रीय किसान संघ के राष्ट्रीय मंत्री जगदीश शर्मा एडवोकेट ने बताया कि काफी दिनों से किसानों को यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हो रहा है । इस संबंध में संबंधित अधिकारियों और सरकारों को ज्ञापन दिए जा चुके हैं। फिर भी कोई व्यवस्था नहीं हुई। इसी प्रकार से जो यूरिया दिया जा रहा है, उसके साथ अटैचमेंट दिया जा रहा है। उस पर भी कोई नियंत्रण नहीं हुआ। ऐसे में किसान सब नाराज है। क्योंकि उसकी फसल खराब हो रही है। उन्होंने बताया कि पानी देने के साथ ही यूरिया  की आवश्यकता होती है। लोगों ने फसल में पानी तो दे दिया पर, यूरिया नहीं दे पाए। 

साथ ही कृषि बीमा के पैसे बैंकों द्वारा किसानों से काट लिए। पिछली बरसात में भारी नुकसान होने के बावजूद किसानों को यह पता नहीं है कि उसे कितना पैसा मिलने वाला है। इससे भी किसानों में असंतोष व्याप्त है ।सिंचाई संबंधी समस्याएं टेल पर पानी नहीं पहुंचना, नहरों की मरम्मत आदि समस्याओं के निराकरण की लेकर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।