नया फीचर : Youtube वीडियोज अब WhatsApp में ही देख पाएंगे

0
167

नई दिल्ली। WhatsApp में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक नया फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) जारी कर दिया है। इसकी मदद से यूजर्स WhatsApp पर भेजी गई Youtube वीडियोज को ऐप में ही देख पाएंगे। इससे पहले यूजर्स को अगर कोई Youtube वीडियो भेजी जाती थी तो उस देखने के लिए Youtube पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता था।

आपको बता दें कि इस फीचर के जरिए केवल YouTube ही नहीं बल्कि Instagram और Facebook की वीडियो भी देखी जा सकेगी। WhatsApp के 2.18.280 वर्जन को गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। यहां हम आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

जानें कैसे करें फीचर का इस्तेमाल?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp के 2.18.280 वर्जन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद WhatsApp ओपन करें। अगर आपको किसी ने WhatsApp पर कोई Youtube, Instagram या Facebook की वीडियो भेजी है तो आप उसे ऐप में ही देख पाएंगे।

स्नैपचैट का यह फीचर: एक बार फिर से स्नैपचैट का फीचर चुराया जा रहा है। दरअसल, फेसबुक की कंपनी वॉट्सऐप सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेजेज फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की तैयारी में है। फिलहाल टेलिग्राम एक ऐसी अकेली इंस्टैंट मैसेजिगं ऐप है जिसमें सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेजेज फीचर मौजूद है।

वहीं, वॉट्सऐप का बहुत बड़ा यूजर बेस है तो इस मामले में यह कंपनी दूसरी ऐप्स को टक्कर दे रही है। फिलहाल कंपनी यूजर्स को मैसेज को रीवूक करने का फीचर दे रही है। इसके जरिए किसी को मैसेज भेजने के बाद उसे डिलीट किया जा सकता है।

सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर: इस फीचर के तहत भेजा गया कोई मैसेज या इमेज एक निश्चित समय के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगी। फिलहाल कंपनी इंस्टाग्राम के नेम टैग फीचर पर भी काम कर रही है। इसे सबसे पहले स्नैपचैट में उपलब्ध कराया गया था।