Paytm से ई-टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

0
98

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म IRCTC के वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकट बुक करने वालों को अब अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। अब IRCTC ऐप के जरिए टिकट बुक करने के लिए Paytm द्वारा पेमेंट करने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। Paytm ने पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क माफ कर दिया है।

इसके अलावा PNR स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट बुक करने में भी यूजर्स को कम समय लगेगा। इसके अलावा टिकट कैंसिल कराने यानी कि रद्द कराने पर भी तुरंत रिफंड कर दिया जाएगा। Paytm के वाइस प्रेसिडेंड अभिषेक रंजन ने कहा, “अब हमारे उपभोक्ता सेवा शुल्क, पेमेंट गेटवे शुल्क या किसी भी अन्य प्रकार का लेनदेन शुल्क, पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क दिए बिना Paytm से ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे।

यह कदम उठाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किफायती और झंझट मुक्त ऑनलाइन चैनल अपनाएं।”मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Paytm ने यह भी कहा है कि ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनना चाहती है। इसको देखते हुए कंपनी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। पहले भी कंपनी Paytm कैशबैक डेज के नाम से ऑफर लाई थी जो कि 16 दिसंबर को खत्म हुआ है। 

केवल 5 मल्टीपल पेमेंट प्रोवाइडर्स हैं सिक्योर
इससे पहले IRCTC टिकट बुकिंग के पेमेंट गेटवे के बारे में राज्यसभा में एक लिखित दस्तावेज पेश करते हुए भारतीय रेल ने कहा कि इस समय IRCTC के प्लेटफार्म पर 5 मल्टीपल पेमेंट प्रोवाइडर्स हैं जिसके द्वारा ऑनलाइन टिकट बुक करने के दौरान सिक्योर पेमेंट किया जा सकता है। IRCTC का कनेक्टन ऐप और IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI या BHIM के अलावा मोबाइल वॉलेट के पेमेंट गेटवे के द्वारा टिकट बुक किया जा सकता है।