स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर के साथ Nokia 8.1 की बिक्री शुरू

0
217

नई दिल्ली।एचएमडी ग्लोबल ने इसी महीने भारत में अपना नोकिया 8.1 स्मार्टफोन लॉन्च किया था। नोकिया 8.1 कंपनी द्वारा चीन में लॉन्च किए जा चुके नोकिया X7 का ही ग्लोबल वेरियंट है। स्मार्टफोन ग्लास डिज़ाइन के साथ आता है और इसमें स्क्रीन पर एक नॉच दी गई है। भारत में कंपनी इससे पहले नोकिया 7.1, नोकिया 5.1 प्लस और नोकिया 6.1 प्लस जैसे हैंडसेट्स लॉन्च कर चुकी है।

कीमत व उपलब्धता : नोकिया के इस हैंडसेट को ऐमजॉन इंडिया पर दोपहर 1 बजे से उपलब्ध कराया जाएगा। फोन की कीमत 26,999 रुपये है। HMD Global ने नोकिया 8.1 के लिए एयरटेल के साथ साझेदारी की है। एयरटेल ग्राहकों को फोन की खरीद पर 1 टीबी 4जी डेटा मिलेगा जिसके लिए 199 रुपये से रिचार्ज कराना होगा।

एयरटेल पोस्टपेड ग्राहकों को 120 जीबी अतिरिक्त डेटा और 3 महीने के लिए नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा ऐमजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन भी ऑफर किया जा रहा है। एचडीएफसी बैंक डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए ईएमआई पर फोन खरीदने पर 10 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स : फोन में 6.18 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.7:9 है और स्क्रीन टु बॉडी रेशियो 86.5 फीसदी है। इसके फ्रंट के टॉप पर डिस्प्ले नॉच दी गई है, साथ नीचे की ओर नोकिया लिखा है।

मेटल फ्रेम वाले नोकिया 8.1 में आक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर और डिवाइस में 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इसे 4GBरैम +64GB इंटरनल स्टोरेज वेरियंट में पेश किया गया है। माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इसके इंटरनल स्टोरेज को 400जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

Nokia 8.1 ड्यूल सिम सपॉर्ट करता है। स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 9.0 पाई पर चलता है। कैमरे की बात करें तो Nokia 8.1 में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जो कार्ल जाइस ऑप्टिक्स के साथ आता है। एफ/1.8 के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जो ऑप्टिकल इमेट स्टेबलाइजेसन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन और ड्यूल एलईडी फ्लैश से लैस है।

13 मेगापिक्सल का सेकंडरी कैमरा :वहीं 13 मेगापिक्सल का सेकंडरी कैमरा है, जो फिक्स्ड फोकस लेंस है। सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल क फिक्स्ड फोकस लेंस दिया गया है और इसका अपर्चर एफ/2.0 है। कंपनी के इस फोन में बोथी फीचर होने की बात कही जा रही है जिसकी मदद से यूजर एक साथ फ्रंट और रियर कैमरे से तस्वीरें ले सकेंगे।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और 4जी VoLTE सपॉर्ट, एफएम रेडियो 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं। फोन में 3,500एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपॉर्ट करेगी।

बैटरी बैकअप :साथ ही 2 दिन का बैटरी बैकअप भी देगी। बात की जाए डाइमेंसन की तो यह154.8×75.76×7.97 मिलीमीटर है और इसका वजन 178 ग्राम है। Nokia 8.1 स्टील/कॉपर, आयरन/स्टील और ब्लू/सिल्वर ड्यूल कलर वेरियंट में पेश किया गया है। बता दें कि नोकिया का यह फोन ऐंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है जिसके चलते इसे दो साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने की गारंटी है।