अपने WhatsApp पर प्राइवेसी सेटिंग ऐसे करें चेंज, जानिए कैसे

0
2082

WhatsApp का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। हम सभी मैसेज करने, फोटो, डॉक्यूमेंट भेजने और चैटिंग में WhatsApp यूज कर रहे हैं। हालांकि, WhatsApp की लोकप्रियता बढ़ने के साथ हम सभी को प्राइवेसी की चिंता सता रही है। हमें हमेशा इस बात की फिक्र रहती है कि हमारी पर्सनल फोटो, मैसेज या डॉक्यूमेंट किसी गलत हाथ में न लग जाएं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी  सेटिंग्स जो कि आपकी फिक्र को काफी हद तक कम कर देंगी।

कोई नहीं जान पाएगा आप कब थे ऑनलाइन
लास्ट सीन-WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग किसी भी यूजर को आपका लास्ट सीन स्टेटस देखने की इजाजत देता है। यानी, कोई भी यूजर आपका लास्ट सीन स्टेटस देख सकता है। सेटिंग में यह दिखता है कि कब आप या आपके कॉन्टैक्ट्स एक्टिव या ऑनलाइन थे। अगर आप सेटिंग्स में Everybody की बजाय Nobody कर देंगे तो कोई भी ये नहीं जान पाएगा कि आप कब एक्टिव या ऑनलाइन थे।

डाउनलोड नहीं होगी आपकी प्रोफाइल फोटो
प्रोफाइल फोटो-अगर आप नहीं चाहते हैं कि कोई आपका प्रोफाइल पिक्चर डाउनलोड या शेयर करे तो इसकी विजिबिलिटी को अपने दोस्तों तक सीमित रखिए। अगर आप ऐसा कर देते हैं तो कोई आपकी प्रोफाइल में लगी फोटो को डाउनलोड नहीं कर पाएंगा।

ऑफ कर दें Show Preview
मेसेज प्रिव्यू-WhatsApp आपको आने वाले सभी मेसेज का स्मॉल प्रिव्यू देता है। अगर आप इस प्रिव्यू को हटाना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन सेटिंग्स में जाएं और Show Preview ऑप्शन को ऑफ कर दें। ऐसा करने के बाद आपके पास जो नोटिफिकेशन आएगा, उसमें मेसेज के प्रिव्यू के बजाय केवल भेजने वाले के बारे में बताया जाएगा।

हर कोई नहीं देख पाएगा WhatsApp Status
WhatsApp Status-वॉट्सऐप स्टेटस विडियो, फोटो या टेक्स्ट मेसेज होते हैं, जो कि 24 घंटे के लिए दिखते हैं। आप WhatsApp Status को हर किसी या किसी खास कॉन्टैक्ट के लिए शेयर कर सकते हैं। आप यह सेटिंग कर देंगे तो कोई आपका WhatsApp Status नहीं देख पाएगा।

किसी को नहीं पता चलेगा कि मेसेज पढ़ा गया या नहीं
रीड रिसीट- WhatsApp, सेंडर (मेसेज भेजने वाला) को यह बताता है कि उसका मेसेज पढ़ा गया या नहीं। ऐसे में अगर आप यह नहीं चाहते कि हर किसी को पता चले कि उसका मेसेज आपने पढ़ा या नहीं तो रीड रिसीट को टर्न ऑफ कर दीजिए। इस सेटिंग को बंद करने के बाद मेसेज भेजने वाले को यह पता नहीं चल पाएगा कि आपका मेसेज पढ़ा गया या नहीं, यानी मेसेज में ब्लू टिक नहीं आएगा।