KYC नहीं कराया तो कोटा के 50 हजार उपभोक्ताओं को गैस नहीं

0
102

कोटा। शहर के करीब 50 हजार गैस उपभोक्ताओं के नए साल में कनेक्शन बंद हो जाएंगे। केवाईसी अपडेट नहीं करवाने वाले गैस उपभोक्ताओं के कनेक्शन एक जनवरी से बंद होने की संभावना जताई जा रही है। ये वे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने अपने गैस कनेक्शन को आधार से लिंक नहीं करवाया है। कोटा में ऐसे करीब 50 उपभोक्ता हैं, जबकि पूरे प्रदेश में इनकी संख्या 9 लाख से ऊपर बताई जा रही है।

जयपुर में ही करीब 60 हजार उपभोक्ता तो आईओसीएल से जुड़े हुए हैं।30 हजार बीपीसीएल और 35 हजार एचपीसीएल से जुड़े हुए हैं। इनमें से जिनकी केवाईसी अपडेट नहीं हुई हैं, कंपनियों उनकी सप्लाई बंद करने की बात कह रही हैं। एनसीटीसी यानी नॉन कैश ट्रांसफर कंप्लायन क्षेणी के उपभोक्ताओं को परेशानी होने वाली है।

जिन उपभोक्ताओं ने बैंक से तो अपना कनेक्शन लिंक करवाया है, लेकिन आधार से लिंक नहीं है, उन्हें भी गैस सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। केंद्र सरकार ने केवाईसी अपडेट नहीं करवाने वाले सभी उपभोक्ताओं के कनेक्शन बंद करने की तैयारी कर ली है।

सभी ऑयल कंपनियों को भी निर्देश दिए हुए हैं कि वे 1 जनवरी से ऐसे उपभोक्ताओं को सप्लाई नहीं दे। हालांकि सवाल उठता है कि जब उपभोक्ता सब्सिडी ले ही नहीं रहा है और पूरी कीमत में तय समय में गैस सिलेंडर खरीद रहा है। साथ ही सरकार को टैक्स भी दे रहा है तो उसका कनेक्शन बंद करने की क्या जरूरत है।

यह भी पढ़ें , आधार के लिए दबाव डालने पर एक करोड़ तक जुर्माना और 10 साल की कैद