2019 Maruti WagonR की लॉन्च डेट लीक, जानिए खासियत

0
114

नई दिल्ली।Maruti Suzuki अपनी पॉप्युलर हैचबैक WagonR को अगले साल नए अवतार में बाजार में उतारने वाली है। नई वैगनआर के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। 2019 Maruti WagonR के साल 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च किए जाने की खबरें थी, लेकिन अब इसकी लॉन्चिंग डेट लीक हो गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई वैगनआर 23 जनवरी 2019 को लॉन्च होगी यानी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी साल की शुरुआत एक बड़े और धमाकेदार लॉन्च से करेगी।रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई मारुति वैगनआर नए प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिससे यह वर्तमान मॉडल से बड़ी होगी।

यह हाल ही में लॉन्च हुई ह्यूंदै सैंट्रो की टक्कर में पेश की जाएगी। इसकी कीमत वर्तमान मॉडल की रेंज में ही होगी। कुछ महीनों पहले लीक हुई तस्वीरों से यह जानकारी सामने आई है कि भारतीय बाजार वाली नई वैगनआर की स्टाइलिंग इंटरनैशनल और जापान के मार्केट में उपलब्ध मॉडल से बिल्कुल अलग होगी।

मारुति की यह नई कार टॉल बॉय डिजाइन के साथ ही आएगी। इसका इंटीरियर भी काफी हद तक बिल्कुल नया होगा, जिसमें नया डैशबोर्ड, रिवाइज्ड इंस्ट्रूमेंट पैनल और टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम आदि देखने को मिलेगा। कार में ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट फिटमेंट, स्पीड अलर्ट और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए जाने की संभावना है।

पावर की बात करें, तो नई वैगनआर में वर्तमान मॉडल वाला इंजन ही दिए जाने की संभावना है। वर्तमान वैगनआर में 1-लीटर, 3-सिलिंडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67 Bhp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

नई कार में 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। यह कार सीएनजी-पेट्रोल और एलपीजी-पेट्रोल फ्यूल इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारी जा सकती है। नई वैगनआर का इंजन बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स के अनुकूल हो सकता है।