JEE Main: एग्जाम से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर

0
100

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जनवरी में होने वाले जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एनटीए पहली बार मेन का आयोजन करवा रहा है। अगले साल जनवरी में होने मेन में स्टूडेंट्स को हर हाल में एग्जाम शुरू होने से आधे घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। इसका खास उल्लेख एडमिट कार्ड में किया गया है।

सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होने वाले स्लॉट में स्टूडेंट्स को सुबह 9 बजे तक व दोपहर 2:30 बजे से शुरू होने वाले स्लाॅट में 2 बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा। इसके बाद किसी भी हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यह नियम पहली बार ही लागू किया गया है।

अगर एडमिट कार्ड निकालने के समय अगर स्टूडेंट अपना पासवर्ड भूल भी जाता है तो उसके पास सहूलियत होगी कि वह अपनी जन्म तिथि से लॉग इन करके एडमिट कार्ड का प्रिंट दे सकता है। पिछले साल तक प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड भरना जरूरी था।

जारी किए गए प्रवेश पत्र में विद्यार्थी को एक दिन पूर्व अपने परीक्षा केंद्र को देखने की सलाह दी गई है। विद्यार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट करने की सलाह भी दी गई है।  प्रवेश पत्र मे संबंधित जानकारी जैसे स्वयं का नाम, पाठ्यक्रम, जन्म तिथि, स्टेट ऑफ एलिजिब्लिटी, कैटेगरी, फोटो, हस्ताक्षर आदि की पुष्टि कर त्रुटि पाए जाने पर जेईई मेन एनटीए को अवगत करवा सकते हैं।

यदि विद्यार्थी जनवरी व अप्रैल दोनों जेईई-मेन परीक्षा में बैठता है तो जेईई-मेन द्वारा ऑल इंडिया रैंक बनाने के लिए विद्यार्थी का अधिकतम स्कोर लिया जाएगा। यह प्रक्रिया जेईई-मेन स्कोर के माध्यम से जेईई-एडवांस एग्जाम देने की पात्रता देने के लिए भी मान्य होगी।