निशुल्क मनोरोग चिकित्सा शिविर में 57 मरीजों का चेकअप

0
948

कोटा।अग्रवाल न्यूरो साइकेट्री सेंटर एवं होप सोसायटी की ओर से दो दिवसीय निःशुल्क मनोरोग चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ शिकागो (अमेरिका) की मनोरोग विशेषज्ञ डॉ ज्योत्सना शर्मा भारद्वाज तथा वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ एम एलअग्रवाल ने किया। शिविर में सभी मरीज़ो को निःशुल्क परामर्श दिया गया।

प्रेस समन्वयक सुधीन्द्रगौड़ ने बताया कि डॉ. एमएल अग्रवाल एवं डॉ. ज्योत्सना भारद्वाज की टीम ने स्किज़ोफ़्रेनिया, बाईपोलर स्किज़ोइफेक्टिव डिसऑर्डर, अवसाद, साइकोसोमैटिक डिसऑर्डर, ओसीडी समेत सभी प्रकार के मरीज़ो को परामर्श दिया। शिविर में 57 मरीज़ो का चेकअप किया। 

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि डॉ. अरुणा अग्रवाल ने कहा कि डॉ. ज्योत्सना भारतीय मूल की होने के कारण उनमे अमेरिकन और भारतीय परिस्थितियों का समायोजन है।  अतः उचित एवं श्रेष्ठ परामर्श दे पाएंगी। साथ ही इस निःशुल्क मनोरोग चिकित्सा शिविर से लाभान्वित होकर मरीज़ो को सामान्य जीवन जीने का अवसर प्राप्त होगा। 

मनोचिकित्सा शिविर में आये मनोरोगी। फोटो सुधींद्र गौड़

मानसिक स्वास्थ्य प्रमोशन
डॉ. एम एल अग्रवाल मानसिक स्वास्थ्य प्रमोशन को अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर अनेक वर्षों से प्रयासरत है उसी कड़ी में यह आयोजन किया गया है तथा ऐसे प्रयास आगे भी जारी रहेंगे, जिससे कि मरीज़ व परिजनों कीआर्थिक व सामाजिक परेशानी न्यूनतम हो और मरीज़ पुनः मुख्य धारा में आकर परिवार व राष्ट्र के लिए उपयोगी नागरिक बन सकेगा। 

प्रारम्भ में डॉ. एम के गुप्ता ने सभी का स्वागत करते हुए शिविर की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी।कार्यक्रम में डॉ आर सी गुप्ता, नटवर, चेतन, शाहिद सहित समस्त स्टाफ, मरीज़ एवं परिजन उपस्थित रहे।