कमलनाथ बने देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री, जानें कितनी है दौलत

0
104

नई दिल्ली। सीनियर कांग्रेस लीडर कमलनाथ (Kamalnath) ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। इसके साथ ही 187 करोड़ रुपए की असेट के साथ वह देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री भी बन गए। अभी तक 177 करोड़ रुपए की एसेट के साथ आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पहले स्थान पर थे। देश के टॉप 5 अमीर मुख्यमंत्रियों की बात करें तो उनमें 2 कांग्रेस, 1 भाजपा और बाकी दो क्षेत्रीय दलों से आते हैं।

कमलनाथ के पास है 187 करोड़ रु की असेट
2014 के लोकसभा चुनाव में जमा किए गए शपथ पत्र के मुताबिक, कमलनाथ के पास कुल 187 करोड़ रुपए की एसेट है। इसमें से उनके पास कुल 7.09 करोड़ की चल संपत्ति है, जबकि 181 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है। इसमें परिवार के नियंत्रण वाली कंपनियां और ट्रस्ट भी शामिल हैं।
सीनियर कांग्रेस लीडर के बाद दो गाड़ियां हैं, जिनमें से एक दिल्ली में रजिस्टर्ड एम्बेसडर क्लासिक कार और एक मध्य प्रदेश नंबर प्लेट वाली सफारी स्टॉर्म एसयूवी है। वह छिंदवाड़ा जिले में 63 एकड़ जमीन के मालिक भी हैं।

177 करोड़ रु की असेट के साथ दूसरे नंबर पर नायडू
फरवरी, 2018 की एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगुदेशम पार्टी (TDP) के लीडर चंद्रबाबू नायडू के पास 177 करोड़ रुपए की असेट है। कमलनाथ के शपथ लेने से पहले नायडू ही देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री थे।

129 करोड़ रु की असेट के साथ पेमा खांडू तीसरे बड़े अमीर
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू करोड़पति मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर हैं। साल 2014 में हुए असेंबली चुनाव में उन्होंने 129.57 करोड़ रुपए की असेट घोषित की थी। महज 37 साल के पेमा खांडू देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री भी हैं। खांडू कांग्रेस से विधायक निर्वाचित हुए थे, लेकिन उनकी अगुआई में कई विधायकों ने कांग्रेस से बगावत कर दी है। फिलहाल वह भाजपा की मदद से राज्य के मुख्यमंत्री हैं।