JEE Main 2019: ऐडमिट कार्ड आज होगा जारी

0
109

नई दिल्ली।नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 17 दिसंबर को यानी आज जॉइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2019 के ऐडमिट कार्ड रिलीज़ करने वाली है। कैंडिडेट्स अपने ऐडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इंजिनियरिंग के पेपर 6 जनवरी से 20 जनवरी तक चलेंगे।आप अपना ऐडमिट कार्ड  नीचे बताए गए तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं…jeemain.nic.in पर क्लिक करें-

  • ऐडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिंक पर क्लिक करें
  • ऐप्लिकेशन नंबर, सिक्योरिटी पिन और पासवर्ड डालें
  • आपका ऐडमिट कार्ड डिस्पले हो जाएगा
  • भविष्य में इस्तेमाल के लिए ऐडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें

छात्र ध्यान रखें 

  1. छात्र इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा से संबंधित तारीख और शिफ्ट टाइमिंग तक ऑफिशल वेबसाइट पर अपडेट कर दी गई है। छात्र इसे jeemain.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं और अगर ऐसा नहीं किया है तो तुंरत चेक कर लें ताकि ऐन मौके पर किसी तरह की हड़बड़ी न हो।
  2. एग्जाम डेट, शिफ्ट टाइम और परीक्षा किन-किन शहरों में होगी, इसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है, लेकिन किसे क्या एग्जाम सेंटर मिलेगा, इसकी जानकारी सिर्फ ऐडमिट कार्ड पर ही होगी।
  3.  उन कैंडिडेट्स के आवेदन पत्रों को भी मान्य कर दिया गया है, जिनकी फोटोज़ पर नाम और तारीख नहीं है। ऐसे छात्र भी jeemain.nic.in से अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. NTA अभ्यर्थियों को एग्जाम से संबंधित नोटिफिकेशन मेल पर भेज भी सकता है और यह भी हो सकता है कि न भेजे। इसलिए ज़रूरी है कि छात्र ऑफिशल वेबसाइट पर नज़र रखें।
  5.  Admit Card रिलीज़ होते ही कैंडिडेट्स उसे तुरंत डाउनलोड कर लें और एग्जाम सेंटर से लेकर अन्य जानकारी अच्छी तरह चेक कर लें।
  6. Jee Main 2019 पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा और यह जनवरी से अप्रैल तक चलेगा। कैंडिडेट्स या तो एक या फिर दोनों परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।2019 से जेईई-मेन की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और परीक्षा का आयोजन साल में दो बार (जनवरी और अप्रैल) होगा। छात्रों के पास दोनों में से एक या दोनों बार होने वाली परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा।
  7. दोनों बार में परीक्षा का आयोजन 14 दिनों तक होगा और हर दिन कई सत्र होंगे। इस तरह की व्यवस्था परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी और गड़बड़ी को काफी हद तक रोकने के उद्देश्य से की गई है।