कोटा में शुरू हुई रेपिडो बाइक टैक्सी सुविधा, मोबाइल एप से होगी बुकिंग

0
69

कोटा। कार व ऑटोरिक्शा के बाद अब शहर में सुरक्षित आवागमन के लिए रेपिडो बाइक भी रियायती किराए पर मिलना शुरू हो गई है। रविवार को एरोड्रम सर्किल पर आकाश सिनेमा के पास 100 बाइक से इसकी शुरुआत की गई।  पहले 4 किमी तक 19 रु. किराया रहेगा, उसके बाद प्रत्येक किमी के लिए 3 रु. दर रहेगी।

रेपिडो के डिप्टी मैनेजर प्रतीक गुप्ता ने बताया कि कोई भी यात्री अपने मोबाइल पर रेपिडो एप अपलोड करके शहर में किसी भी लोकेशन पर बाइक मंगवा सकते हैं। उसे ड्राइवर का नाम, मोबाइल नंबर व बाइक नम्बर मिल जाएंगे। कम्पनी ने पहली ड्राइव को मुफ्त रखा है।

उन्होंने बताया कि बेंगलुरु के तीन युवा इंजीनियर अरविंद संका, पवन गुंटुपल्ली व ऋषिकेश ने 2015 में रेपिडो बाइक टेक्सी की शुरुआत की थी। आज जयपुर सहित देश के 17 शहरों में 30,000 बाइक से सुबह से देर रात तक नागरिकों को यह सुविधा दी जा रही है।

प्रतीक ने बताया कि शहर में कोटा जंक्शन, डकनिया रेलवे स्टेशन, बूंदी बस स्टैंड, हैंगिंग ब्रिज सहित चारों मार्गों पर बाइक टेक्सी सुविधा एक क्लिक पर उपलब्ध रहेगी। बाइक चालक हेलमेट पहनकर ट्रैफिक नियमों के अनुसार सुरक्षित वाहन चलाएंगे।

कोचिंग विद्यार्थियों को इन्द्रविहार, महावीर नगर या तलवंडी से कुन्हाड़ी व लैंडमार्क सिटी तक हर समय सस्ती बाइक सुविधा मिल सकेगी। शहर के युवाओं को किराए पर बाइक ड्राइव करने पर प्रतिमाह 18 से 20 हजार रु. प्रतिमाह तक रोजगार मिल सकेगा। वाहन चालक के पास बाइक, ड्राइविंग लाइसेंस व एंड्राइड फ़ोन होना जरूरी है।